Updated May 16th, 2024 at 22:59 IST

482 करोड़ रु से ज्यादा की संपत्ति के साथ BJD उम्मीदवार संतृप्त सबसे अमीर, ओडिशा में 25 मई को वोटिंग

ओडिशा में होने वाले चुनाव में बीजू जनता दल (BJD ) के प्रत्याशी संतृप्त मिश्रा सबसे अमीर उम्मीदवार बताए जा रहे हैं। 25 मई को ओडिशा में वोट डाले जाएंगे।

Reported by: Nidhi Mudgill
संतृप्त मिश्रा | Image:@DrSantruptMisra
Advertisement

Santrupt Misra Richest Candidate: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण की वोटिंग 20 मई को होने जा रही है, ओडिशा में भी 5 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है। वहीं ओडिशा में होने वाले चुनाव में बीजू जनता दल (BJD ) के प्रत्याशी संतृप्त मिश्रा सबसे अमीर उम्मीदवार बताए जा रहे हैं। उनके पास 482.21 करोड़ रुपये की संपत्ति है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। ‘द ओडिशा इलेक्शन वॉच’ और ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) ने राज्य में तीसरे चरण के तहत चुनाव में छह लोकसभा सीट पर खड़े 64 उम्मीदवार के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है।

विधानसभा की 42 सीट के साथ भुवनेश्वर, कटक, ढेंकनाल, क्योंझर, पुरी और संबलपुर लोकसभा क्षेत्र के मतदाता 25 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। रिपोर्ट के अनुसार 64 लोकसभा उम्मीदवारों में से 28 (44 प्रतिशत) करोड़पति हैं और ओडिशा में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में लड़ने वाले प्रति उम्मीदवार की औसत संपत्ति 11.80 करोड़ रुपये है।

Advertisement

संतृप्त मिश्रा के पास कुल 482.21 करोड़ रुपये की संपत्ति

कटक लोकसभा सीट से बीजद के उम्मीदवार संतृप्त मिश्रा 482.21 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ सबसे अमीर हैं, उनके बाद अविनाश सामल (36.78 करोड़ रुपये) हैं। सामल ढेंकनाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

Advertisement

इसमें कहा गया कि क्योंझर लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवार राम प्रसाद 35.81 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ इस चरण में तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। केंद्रीय मंत्री एवं संबलपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार धर्मेंद्र प्रधान ने घोषित किया कि उनके पास 6.92 करोड़ रुपये की संपत्ति है और पुरी से भाजपा उम्मीदवार संबित पात्रा ने 1.98 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।

यह भी पढ़ें : 2 करोड़ की कार से चलते हैं पवन सिंह, मां के पास ये गाड़ी और इतनी संपत्ति

Advertisement

कम संपत्ति वाले 3 उम्मदीवार भी रेस में शामिल

रिपोर्ट के अनुसार भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता और भुवनेश्वर से उम्मीदवार अपराजिता सारंगी की कुल संपत्ति 4.62 करोड़ रुपये है। इसी तरह, संबलपुर से बीजद उम्मीदवार प्रणव प्रकाश दास के पास 2.30 करोड़ रुपये, पुरी से उम्मीदवार अरूप मोहन पटनायक के पास 22.97 करोड़ रुपये और भुवनेश्वर से उम्मीदवार मन्मथ कुमार राउत्रे के पास 15.57 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

Advertisement

इसमें कहा गया कि कम संपत्ति वाले तीन उम्मीदवारों में पुरी लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार दिलीप कुमार (4,032 रुपये), पुरी से सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (एसयूसीआई) उम्मीदवार सुभाष चंद्र भोई (19,500 रुपये) और भुवनेश्वर से भारतीय विकास परिषद के उम्मीदवार नटवर महाराणा (25,000 रुपये) शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें : तेजस्वी के 'माई-बाप' समीकरण पर प्रशांत किशोर

Advertisement

इनपुट- भाषा

Advertisement

Published May 16th, 2024 at 22:59 IST

Whatsapp logo