Advertisement

Updated May 28th, 2024 at 22:24 IST

बिहार में भीषण गर्मी, औरंगाबाद में तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

IMD के पटना कार्यालय के वैज्ञानिक आशीष कुमार ने कहा कि 47.7 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ औरंगाबाद मंगलवार को राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा।

 Five people died allegedly due to heat stroke in Rajasthan
बिहार में भीषण गर्मी | Image:ANI
Advertisement

बिहार भीषण गर्मी की चपेट में है और मंगलवार को राज्य के नौ स्थानों पर दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। औरंगाबाद में अधिकतम तापमान सबसे अधिक 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि आने वाले दिनों में बिहार के कई हिस्सों में भीषण गर्मी जारी रहेगी।

आईएमडी के पटना कार्यालय के वैज्ञानिक आशीष कुमार ने कहा कि 47.7 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ औरंगाबाद मंगलवार को राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा। उन्होंने बताया कि यह बिहार में इस मौस का सबसे अधिक तापमान है।

Advertisement

जिन स्थानों पर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया उनमें औरंगाबाद (47.7 डिग्री सेल्सियस), डेहरी (47 डिग्री सेल्सियस), अरवल (46.9 डिग्री सेल्सियस), गया (46.8 डिग्री सेल्सियस), रोहतास के विक्रमगंज (46.5 डिग्री सेल्सियस), बक्सर (46.4 डिग्री सेल्सियस), भोजपुर (45.6 डिग्री सेल्सियस), नवादा (45.4 डिग्री सेल्सियस) और राजगीर (44.1 डिग्री सेल्सियस) शामिल हैं। कुमार ने कहा, ‘‘मंगलवार को गया में पिछले 11 वर्षों का सबसे गर्म दिन (46.8 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया।’’

इसके अलावा वैशाली (43.9 डिग्री सेल्सियस), शेखपुरा (42.9 डिग्री सेल्सियस), पटना (42.8 डिग्री सेल्सियस), मुंगेर (42.6 डिग्री सेल्सियस), जमुई (42.5 डिग्री सेल्सियस), सीवान (42 डिग्री सेल्सियस) और सारण (41 डिग्री सेल्सियस) जिलों में लू की स्थिति बनी रही।

Advertisement

इस बीच, आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है कि अगले तीन या चार दिनों में राज्य में लू की स्थिति बने रहने की संभावना है। बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लोगों को गर्मी से बचने की सलाह दी गई है।

ये भी पढ़ें: राजस्थान में गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, चुरू में 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा तापमान

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published May 28th, 2024 at 22:24 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo