Advertisement

Updated April 3rd, 2024 at 12:32 IST

Chhattisgarh News: बीजापुर में नक्सलियों के खिलाफ सबसे बड़ा एक्शन, एनकाउंटर में अब तक 13 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में मंगलवार को नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ के बाद सर्च ऑपरेशन में अब तक 13 नक्सलियों के शव बरामद किए हैं।

Reported by: Rupam Kumari
Chhattisgarh Naxali Encounter
बीजापुर में नक्सली मुठभेड़ | Image:Republic
Advertisement

लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों के खिलाफ अबतक का सबसे बड़ा एक्शन हुआ है। सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में अब तक 13 नक्सली ढेर कर दिए गए हैं। लेंड्रा गांव के जंगल में मुठभेड़ मंगलवार सुबह से शुरू हुआ।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में मंगलवार को नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने बुधवार सुबह तीन और नक्सलियों के शव बरामद किए। इस घटना में अभी तक सुरक्षाबलों ने एक महिला समेत 13 नक्सलियों के शव बरामद किए हैं। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

Advertisement

बीजापुर जिले में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ के बाद अब तक कुल 13 नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं। मुठभेड़ मंगलवार 2 अप्रैल को हुई थी। इसके बाद जंगलों में सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन जारी है। सर्च ऑपरेशन के दौरान भारी संख्या में हथियार भी बरामद हुए हैं।

लेंड्रा गांव के जंगल में नक्सली मुठभेड़

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बीजापुर जिले के गंगालूर थाना क्षेत्र के अंतर्गत लेंड्रा गांव के जंगल में मंगलवार सुबह नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई। इस दौरान सुरक्षाबलों ने एक महिला नक्सली समेत 10 नक्सलियों के शव बरामद किए। इलाके में तलाश अभियान जारी रहा। आज सुबह जब इलाके में तलाश की गई तब तीन और नक्सलियों के शव बरामद हुए।

Advertisement

CRPF के कोबरा बटालियन के जवान घायल

एक अन्य घटना में मंगलवार को ही जिले में नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर बम की चपेट में आने से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कोबरा बटालियन का जवान घायल हो गया। उन्होंने बताया कि गंगालूर थाना क्षेत्र में नक्सली गतिविधि की सूचना मिलने के बाद सोमवार को सुरक्षाबलों को नक्सल विरोधी अभियान के लिए रवाना किया गया था। दल में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी), विशेष कार्य बल(एसटीएफ) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कोबरा बटालियन के जवान शामिल थे।

Advertisement

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दल जब लेंड्रा गांव के जंगल में था तब मंगलवार सुबह लगभग छह बजे नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के जवानों पर गोलीबारी शुरू कर दी, इसके बाद जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कुछ देर तक दोनों ओर से गोलीबारी के बाद नक्सली वहां से भाग गए।

लेंड्रा गांव के जंगल से नक्सलियों के शव बरामद

जब घटनास्थल की तलाशी ली गई तब पहले चार नक्सलियों के शव बरामद किए गए और बाद में तलाशी के दौरान मुठभेड़ स्थल पर छह और शव मिले। वहीं आज सुबह जब इलाके की तलाशी ली गई तब तीन नक्सलियों के शव बरामद किए गए। सुरक्षाबलों ने अभी तक 13 नक्सलियों के शव बरामद किए हैं।

भारी संख्या में हथियार बरामद

उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से एक एलएमजी ऑटोमेटिक हथियार, एक 303 राइफल, 12 बोर बंदूक, बड़ी संख्या में हथियार तथा विस्फोटक बरामद किया है। मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ के बाद अतिरिक्त बल मौके पर भेजा गया है तथा इलाके में तलाशी अभियान अब भी जारी है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मारे गए नक्सलियों की पहचान की जा रही है। प्रथम दृष्टया ऐसा लग रहा है कि मारे गए नक्सली माओवादियों की पीएलजीए (पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी) के कंपनी नंबर दो के सदस्य थे। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस बीच मंगलवार को नक्सल विरोधी अभियान में निकला सुरक्षाबल का एक जवान बारूदी सुरंग की चपेट में आ गया और घायल हो गया।

Advertisement

19 अप्रैल को पहले चरण में बीजापुर में मतदान 

नक्सली प्रति वर्ष मार्च से जून माह के बीच गर्मी के मौसम में अपनी गतिविधियां तेज कर देते हैं। इस दौरान बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों पर बड़ी संख्या में हमले हुए हैं। पुलिस के मुताबिक इससे पहले सुरक्षाबलों ने 27 मार्च को बीजापुर के बासागुड़ा इलाके में मुठभेड़ में छह नक्सलियों को मार गिराया था। बीजापुर जिला बस्तर लोकसभा क्षेत्र में है जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें: हाथियों के लिए गर्मी से निपटने के लिए दिन में 3 बार नहाने की व्यवस्था
 

Advertisement

Published April 3rd, 2024 at 12:32 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo