Advertisement

Updated April 4th, 2024 at 10:13 IST

40 साल पहले आज का वो दिन...जब अंतरिक्ष में गूंजा था 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा...'

आज के ही दिन 40 साल पहले राकेश शर्मा अंतरिक्ष में पहुंचे थे और भारत का देश भक्ति गीत सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा...।

Reported by: Kanak Kumari
Rakesh Sharma
विंग कमांडर राकेश शर्मा | Image:AP
Advertisement

आज से 40 साल पहले भारत का सुप्रसिद्ध देशभक्ती गीत सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा स्पेस में गूंजा था। 3 अप्रैल 1984 को पहली बार भारत ने अंतरिक्ष में प्रवेश किया। 35 साल की उम्र में विंग कमांडर राकेश शर्मा अंतरिक्ष में कदम रखने वाले पहले भारतीय बने।

विंग कमांडर राकेश शर्मा आज किसी भी पहचान के मोहताज नहीं हैं। 40 साल पहले विंग कमांडर राकेश ने अंतरिक्ष में प्रवेश किया और सबसे लंबे समय तक वहां रहने वाले पहले भारतीय बने। विंग कमांडर का ये रिकॉर्ड आज भी कायम है।

Advertisement

अंतरिक्ष में गूंजा सारे जहां से अच्छा...

सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा... इस सुप्रसिद्ध देश भक्ति गीत को कवि अल्लामा इकबाल ने लिखा था, लेकिन ये गीत अंतरिक्ष में भी गूंजा, जब राकेश शर्मा वहां पहुंचे। दरअसल, सोयूज टी-11 की क्रू के साथ एक ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहली बार स्पेस में मौजूद भारत के लोगों से बात हुई।

Advertisement

इस बातचीत के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने विंग कमांडर से पूछा कि अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखता है? इसपर उन्होंने कहा था- सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा। राकेश शर्मा के इस कथन से हर एक भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो गया।

अंतरिक्ष में राकेश शर्मा ने बिताए 7 दिन, 21 घंटे और 40 मिनट...

अंतरिक्ष में विंग कमांडर राकेश शर्मा ने 7 दिन 21 घंटे और 40 मिनट बिताए। रिमोट सेंसिंग और बायो-मेडिसिन सहित कई वैज्ञानिक अध्ययन और प्रयोग किए। चालक दल ने अंतरिक्ष के अधिकारियों के साथ एक सम्मेलन भी किया। बाद में राकेश शर्मा को अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। वहीं रूस ने उन्हें ‘हीरो ऑफ सोवियत यूनियन’ के खिताब से नवाजा। साल 1987 में राकेश शर्मा भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर पद से रिटायर हो गए। इसके बाद उन्होंने हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड में काम किया। इसके बाद वो तेजस विमान प्रोजेक्ट के साथ भी जुड़े।

इसे भी पढ़ें: 3 दिन से लापता थी महिला फिर मिला कटा हुआ सिर, धड़ और पैर... पोस्टमार्टम में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Advertisement

Published April 4th, 2024 at 09:06 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo