Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 20:35 IST

मुंबई एयरपोर्ट के एक ही रनवे पर पहुंचा 2 विमान, खतरे में पड़ी 300 यात्रियों की जान; टला बड़ा हादसा

Mumbai Airport Accident: मुंबई हवाई अड्डे पर एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया जब एयरलाइन इंडिगो के विमान के उतरते समय ही एयर इंडिया का एक विमान उड़ान भरने लगा।

IndiGo flight lands on Runway 27 of Mumbai Airport at the same time when an Air India flight was taking off
IndiGo flight lands on Runway 27 of Mumbai Airport at the same time when an Air India flight was taking off | Image: Republic
Advertisement

Mumbai Airport Accident: मुंबई हवाई अड्डे पर शनिवार को उस समय एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया जब एयरलाइन इंडिगो के विमान के उतरते समय ही एयर इंडिया का एक विमान उसी हवाई पट्टी से उड़ान भरने लगा।

अधिकारियों ने रविवार को कहा कि मामले की जांच नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के साथ-साथ इंडिगो और एयर इंडिया भी कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि दोनों ए320 विमानों पर कुल लगभग 300 यात्री सवार थे।

Advertisement

उड़ान भर रहा था एयर इंडिया का विमान

हवाई अड्डे पर इंडिगो का विमान उसी रनवे 27 पर उतरा, जहां से एयर इंडिया का विमान उड़ान भर रहा था। इंडिगो ने बयान में कहा कि उसे एयर ट्रैफिक कंट्रॉल (एटीसी) से उतरने की अनुमति दे दी थी वहीं एयर इंडिया ने बयान में कहा कि उसे उड़ान भरने की मंजूरी दी गई थी।

Advertisement

इंडिगो ने बयान में कहा, “आठ जून को इंदौर से इंडिगो की फ्लाइट 6ई 6053 को मुंबई हवाई अड्डे पर एटीसी द्वारा उतरने की मंजूरी दे दी गई। प्रभारी पायलट ने उतरना जारी रखी और एटीसी के निर्देशों का पालन किया।” वहीं एयर इंडिया ने कहा कि उसके विमान को एटीसी ने मंजूरी दे दी थी।

सोशल मीडिया पर शेयर किया गया वीडियो

एक ही रनवे पर एक विमान के उतरने और दूसरे विमान के उड़ान भरने का कथित वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया गया है। डीजीसीए के एक अधिकारी ने कहा, “हम जांच कर रहे हैं और घटना में शामिल एटीसीओ को पहले ही ड्यूटी से हटा दिया गया है।”

मुंबई हवाई अड्डा एकल रनवे पर संचालित होता है, जिसमें दो क्रॉसिंग रनवे हैं। मुंबई हवाई अड्डे के एक रनवे आरडब्ल्यू27 पर प्रति घंटे लगभग 46 आगमन और प्रस्थान होते हैं। इंडिगो ने बयान में कहा, “आठ जून को इंदौर से इंडिगो की उड़ान 6ई 6053 को मुंबई हवाई अड्डे पर एटीसी द्वारा उतरने की मंजूरी दी गई। प्रभारी पायलट ने एप्रोच और लैंडिंग जारी रखी और एटीसी के निर्देशों का पालन किया।"

Advertisement

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के एक सूत्र ने कहा कि नियम के अनुसार, प्रस्थान करने वाले विमानों को हवाई पट्टी के अंत को पार करना होता है या मोड़ लेना होता है, जिसके बाद ही एटीसी आने वाले विमानों के लिए उतरने की मंजूरी जारी कर सकता है। उन्होंने कहा, “कथित रूप से इस मामले में इन नियमों का पालन नहीं किया गया।”

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published June 9th, 2024 at 20:35 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

3 घंटे पहलेे
1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo