Advertisement

Updated June 8th, 2024 at 14:28 IST

डोनाल्ड डक के 90 साल: डिज्नी का पसंदीदा किरदार बदलते समाज को कैसे आकर्षित करता है

90 years of Donald Duck: स्क्रीन पर डोनाल्ड डक पहली बार द वाइज़ लिटिल हेन शीर्षक की एनिमेटेड लघु फिल्म में नजर आई थी। उस समय इस चरित्र को एक सहायक किरदार के रूप में ढाला गया था, लेकिन इसकी लोकप्रियता इस हद तक बढ़ी कि डिज्नी ने इसे बाद की कॉमिक कहानियों और एनिमेटेड शॉर्ट्स में इस्तेमाल किया।

90 years of Donald Duck
डोनाल्ड डक के 90 साल | Image:Donald_Duck
Advertisement

90 years of Donald Duck: स्क्रीन पर डोनाल्ड डक पहली बार द वाइज़ लिटिल हेन शीर्षक की एनिमेटेड लघु फिल्म में नजर आई थी। उस समय इस चरित्र को एक सहायक किरदार के रूप में ढाला गया था, लेकिन इसकी लोकप्रियता इस हद तक बढ़ी कि डिज्नी ने इसे बाद की कॉमिक कहानियों और एनिमेटेड शॉर्ट्स में इस्तेमाल किया।

1934 में अपनी पहली उपस्थिति के कुछ ही वर्षों के भीतर, डोनाल्ड डक ने पहले ही शर्ली टेम्पल या ग्रेटा गार्बो के बराबर एक सेलिब्रिटी का दर्जा हासिल कर लिया था। उनकी लोकप्रियता डिज्नी की 1939 की एनिमेटेड शॉर्ट द ऑटोग्राफ हाउंड में स्पष्ट हो गई है, जब उस समय के हॉलीवुड ए-लिस्ट ने डोनाल्ड के ऑटोग्राफ लेने के लिए अपना काम छोड़ दिया था।

Advertisement

1940 तक, वॉल्ट डिज़्नी ने स्वयं डोनाल्ड डक को ‘‘द गैबल ऑफ ऑवर स्टेबल’’ के रूप में संदर्भित किया - डोनाल्ड की लोकप्रियता को हॉलीवुड सुपरस्टार क्लार्क गेबल के साथ जोड़ा, जो उस समय एमजीएम स्टूडियो का सबसे बड़ा नाम था।

1940 के दशक में यूरोप और दक्षिण अमेरिका में कॉमिक पुस्तकों से लेकर दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी सरकार के घरेलू प्रचार में अभिनय करने तक, डोनाल्ड की आइकन स्थिति दुनिया भर में मजबूत हो गई थी।

Advertisement

डोनाल्ड को अमेरिकियों को युद्ध के प्रयासों में एकजुट होने के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से डिज़ाइन किए गए कार्टूनों में पेश किया गया। इन छोटे एनिमेशन में लोगों को अमेरिकी सरकारी बांडों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने से लेकर हिटलर को एक विक्षिप्त तानाशाह के रूप में उपहास करने तक शामिल हैं। बाद वाली लघु फिल्म - डेर फ्यूहरर्स फेस - ने 1943 में डोनाल्ड को अपना पहला ऑस्कर दिलाया, हालांकि तब से जापानी लोगों की व्यंग्यात्मक छवि के लिए इसकी व्यापक रूप से आलोचना की गई है।

डोनाल्ड यकीनन अब भी उतनी ही लोकप्रिय हैं जितनी 20वीं सदी के मध्य में थीं। मीडिया शोधकर्ता क्रिस रोजेक ने मशहूर हस्तियों के वर्गीकरण में डोनाल्ड को एक उदाहरण के रूप में भी इस्तेमाल किया है। बत्तख आदर्श ‘‘स्वरूप’’ का प्रतिनिधित्व करती है, जो एक ‘‘काल्पनिक चरित्र होते हुए भी लोकप्रिय संस्कृति की एक संस्थागत विशेषता है’’

Advertisement

कई डिज़्नी पात्रों के विपरीत, डोनाल्ड की कहानियाँ वर्तमान समय में घटित होती हैं और उनकी कहानियाँ दर्शकों का आनंद लेने के लिए समकालीन हैं। महिला पात्रों के साथ उनके संबंधों में यह स्पष्ट है।

डोनाल्ड के शुरुआती दिनों में, महिला पात्र अक्सर सुंदरता, घरेलूता और पितृसत्ता की अधीनता का प्रतिनिधित्व करने तक ही सीमित थे - जो दुनिया भर में महिलाओं के अनुभवों को दर्शाते थे। उदाहरण के लिए, डेज़ी डक को मूल रूप से लगभग कभी भी अपनी नौकरी या करियर के रूप में नहीं दिखाया गया था, डोनाल्ड के बिल्कुल विपरीत, जिसे निजी जासूस, डाक कर्मचारी और विक्रेता सहित कई नौकरियों में दिखाया गया है।

Advertisement

हालाँकि, हाल के वर्षों में, महिला पात्र आधुनिक दुनिया को प्रतिबिंबित करने के लिए विकसित हुए हैं। इसमें डोनाल्ड की बहन डेला डक जैसे पात्रों की एनिमेटेड शुरुआत शामिल है।

डेला एक कुशल पायलट है, जो अक्सर एक्शन दृश्यों के बीच में पाई जाती है और कॉमिक-बुक श्रृंखला डकटेल्स (2018) के साथ-साथ इसी नाम के टेलीविजन शो के कथानक से जुड़ी है। डेला डक, डेज़ी डक और अन्य महिला पात्र इन कहानियों में दिखाई देती हैं और वह मुख्य पात्र हैं और केवल पुरुष सुपरस्टार का समर्थन करने के लिए नहीं हैं।

Advertisement

यकीनन, डोनाल्ड डक दूर आकाशगंगा के एलियंस, या ‘‘वंस अपॉन ए टाइम’’ के शाही किशोरों की तुलना में अधिक भरोसेमंद चरित्र है। डोनाल्ड और उसके दोस्त उन्हीं दैनिक चुनौतियों और आनंद का सामना करते हैं जिनका हम सामना करते हैं; ट्रैफिक जाम, नौकरी (असंतोष), समुद्र तटीय छुट्टियाँ, उत्सवपूर्ण पारिवारिक समारोह इत्यादि। जिन स्थितियों में डोनाल्ड खुद को पाता है, उनके दर्शकों के लिए सहानुभूति रखना, पहचानना और समझना मुश्किल नहीं है।

पिछले 90 वर्षों में डोनाल्ड डक के लिए संबंधित अनुभव एक महत्वपूर्ण कथा उपकरण रहे हैं। डोनाल्ड ने 1930, 1940 और 1950 के दशक के दौरान एनिमेटेड शॉर्ट्स में रेडियो और टेलीविजन के तकनीकी विकास का आनंद लिया। और डकटेल्स में उनकी सबसे हालिया एनिमेटेड उपस्थिति में, पात्रों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म क्वैकचैट का उपयोग करते हुए देखा जाता है - जो स्नैपचैट का एक स्पष्ट पैरोडी है।

Advertisement

डोनाल्ड डक सदैव लोकप्रिय है क्योंकि वह हर इनसान से जुड़ा है। दुनिया भर में लोगों को अभी भी जीवन की परेशानियों में उनके गुस्से के नखरों से जुड़ने और हंसने के लिए बहुत कुछ मिलता है। वह हमारी अपनी कुंठाओं को अधिक वयस्क कार्टून सितारों, जैसे द सिम्पसंस के होमर सिम्पसन या फैमिली गाय के पीटर ग्रिफिन, के समान पेश करने का एक तरीका प्रदान करता है।

जब तक डोनाल्ड समाज के साथ तालमेल बनाए रखता है, और जिस बदलती दुनिया में हम रहते हैं, उसे प्रतिबिंबित करना जारी रखता है, तो इस बतख के जल्द उड़ने की संभावना नहीं है।

Advertisement

Published June 8th, 2024 at 13:33 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo