Advertisement

Updated June 7th, 2024 at 11:58 IST

आखिर ऐसा क्या है फिल्म ‘हमारे बारह’ में… बॉम्बे HC के फैसले के बाद कर्नाटक सरकार ने लगाया बैन?

Hamare Baarah Film Ban: अन्नू कपूर की फिल्म ‘हमारे बारह’ पर कर्नाटक सरकार ने दो हफ्तों के लिए बैन लगा दिया। सांप्रदायिक तनाव का हवाला देते हुए फैसला लिया गया।

Reported by: Sakshi Bansal
Hamare Baarah Film Ban
फिल्म ‘हमारे बारह’ पर बैन | Image:IMDb
Advertisement

Hamare Baarah Film Ban: दिग्गज कलाकार अन्नू कपूर की फिल्म ‘हमारे बारह’ इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रही है। रिलीज से पहले ही मेकर्स को बड़ा झटका लग गया है। बॉम्बे हाई कोर्ट के बाद अब कर्नाटक सरकार ने भी फिल्म ‘हमारे बारह’ के खिलाफ बड़ा फैसला सुनाया है। उन्होंने फिल्म पर दो हफ्तों के लिए बैन लगा दिया है।

बॉम्बे हाई कोर्ट ने पहले ही फिल्म ‘हमारे बारह’ की रिलीज पर 14 जून तक रोक लगा रखी थी। अब कर्नाटक सरकार ने भी आदेश जारी कर दिया है कि दो हफ्ते या अगले आदेश आने तक फिल्म पर बैन लगा रहेगा।

Advertisement

फिल्म ‘हमारे बारह’ पर कर्नाटक सरकार ने लगाया बैन

कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक सिनेमा अधिनियम, 1964 की धाराओं के तहत फिल्म ‘हमारे बारह’ की रिलीज पर बैन लगाया है। सरकार का ऐसा कहना है कि इसे राज्य में रिलीज करने से सांप्रदायिक तनाव पैदा हो सकता है। एएनआई की रिपोर्ट की माने तो, ये बैन इलेक्ट्रोनिक मीडिया, सोशल नेटवर्किंग साइट्स, सिनेमा हॉल्स, प्राइवेट टीवी चैनल और बाकी के प्लेटफॉर्म पर लागू है।

Advertisement

फिल्म पहले 7 जून 2024 यानि आज रिलीज होने वाली थी लेकिन कर्नाटक सरकार के आदेश के चलते नहीं रिलीज हो पाई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म ‘हमारे बारह’ के ट्रेलर रिलीज पर भी काफी बवाल हुआ था और कई अल्पसंख्यक संगठन और डेलीगेशन की रिक्वेस्ट को ध्यान में रखते हुए ही कर्नाटक सरकार ने इसकी रिलीज पर दो हफ्ते तक रोक लगा दी है। 

फिल्म ‘हमारे बारह’ पर क्यों लगाया गया बैन?

खबरों की माने तो, फिल्म पर बैन लगाने की मांग करने वाले संगठन और डेलीगेशन का आरोप है कि “‘हमारे बारह’ में मुस्लिम समुदाय की गलत छवि पेश की गई है। उनको बदनाम किया गया है”। इसकी रिलीज पर रोक लगाने के लिए राज्यभर से कई याचिकाएं दाखिल की गईं जिनका कहना है कि ‘हमारे बारह’ को रिलीज करने से ‘धार्मिक विवाद को बढ़ावा मिल सकता है और सांप्रदायिक सद्भाव खराब’ होने की संभावना है।

एक याचिका में ये भी लिखा है कि ‘फिल्में सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने वाली होनी चाहिए, ना कि दो समुदाय के बीच आग लगाने और नफरत भड़काने वाली’। कमल चंद्रा द्वारा निर्देशित फिल्म में अन्नू कपूर, मनोज जोशी, परितोष त्रिपाठी और पार्थ समथान ने अहम किरदार निभाया है। 

Advertisement

‘हमारे बारह’ पॉपुलेशन कंट्रोल और महिलाओं के संघर्ष के बारे में बात करती है। फिल्म के ट्रेलर में दिखाया गया है कि कैसे एक महिला अपने पिता को अदालत में ले जाती है ताकि उसकी प्रेग्नेंट मां को जोखिम भरी गर्भावस्था को खत्म करने का अधिकार मिल सके।

(image- IMDb)

Advertisement

ये भी पढ़ेंः किसान मां की बेटी ने गाल लाल कर दिया… कंगना थप्पड़ कांड पर ये क्या बोल गए बजरंग पुनिया? पोस्ट वायरल

Advertisement

Published June 7th, 2024 at 11:58 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo