Advertisement

Updated May 27th, 2024 at 23:15 IST

अनुपम खेर की ताजा हुई पुरानी यादें, शेयर किया 5वीं का किस्सा; बताया पहली बार किसका निभाया था किरदार

अनुपम खेर मुख्यधारा सिनेमा के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तुतियों में अपने बहुमुखी प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। उन्‍होंने एक कार्यक्रम में कबूल किया कि वह "बहुत खराब डांसर" हैं, लेकिन वह "भावनाओं के साथ डांस" करते हैं।"

Anupam Kher
अनुपम खेर की ताजा हुईं पुरानी यादें | Image:IANS
Advertisement

Anupam Kher Shared Story: अनुपम खेर मुख्यधारा सिनेमा के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तुतियों में अपने बहुमुखी प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। उन्‍होंने यहां सोमवार को एक कार्यक्रम में कबूल किया कि वह "बहुत खराब डांसर" हैं, लेकिन वह "भावनाओं के साथ डांस" करते हैं।"

उन्होंने पुरानी यादें ताजा कीं और एक अभिनेता के रूप में अपनी पहली पारी के बारे में बात की, जब वह स्कूल में पांचवीं कक्षा में थे - उन्होंने भगवान हनुमान की सेना में एक बंदर की भूमिका निभाई थी।

Advertisement

उन्‍हें उस 'गदा' को देखकर यह बात याद आई, जिसे वह लाइव-एक्शन फिल्म 'छोटा भीम एंड द कर्स ऑफ दमयान' के लॉन्च पर ले जा रहे थे। वहां वह मकरंद देशपांडे और नवनीत कौर ढिल्लिों के साथ नजर आएंगे। यह फिल्म 31 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। अपने खराब नृत्य कौशल के बारे में बात करते हुए खेर ने कहा, "यही कारण है कि दर्शकों ने मुझे अक्सर नृत्य करते हुए नहीं देखा है।"

कार्यक्रम में कलाकारों और क्रू की मौजूदगी में फिल्म के दो गाने 'जंबूरा' और 'जरा मुस्कुरा' का अनावरण किया गया। गानों के संदर्भ में ही अभिनेता से पूछा गया कि गानों पर डांस करना कैसा लगता है।

Advertisement

खेर ने कहा, ''मैं बहुत बुरा डांसर हूं।'' “यही कारण है कि दर्शकों ने मुझे ज्‍यादा बार नृत्य करते हुए नहीं देखा है। लेकिन बहुत जल्द आप मुझे इस फिल्म में एक चौंकाने वाले अवतार में देखेंगे। काश मैं भी एक महान नर्तक होता। वास्तव में, मैं भावनाओं के साथ नृत्य करता हूं। मेरा मानना है कि मैं अपने अभिनय के जरिए नृत्य करता हूं।” इसके बाद वरिष्ठ अभिनेता ने फिल्म में बच्चों के साथ काम करने का अपना अनुभव साझा किया।

उन्होंने कहा, "बच्चों के ऊर्जा स्तर से मेल खाना बहुत मुश्किल था।" उन्‍होंने कहा, “उनकी सहजता अद्वितीय थी। हॉलीवुड के एक बहुत प्रसिद्ध निर्देशक ने एक बार मुझसे कहा था कि जब बच्चे फ्रेम में हों, तो अभिनय मत करो, क्योंकि कोई भी तुम्हें नहीं देख रहा है।” उन्होंने आगे कहा, "मेरा मानना है कि यह बिल्कुल सच है। इस फिल्म पर काम करना मेरे लिए क्रैश कोर्स जैसा था। यह सीखने का एक अनुभव था। मुझे बहुत मजा आया।"

Advertisement

खेर ने 'गदा' पकड़ते हुए कहा, "क्या आप इस पर यकीन कर सकते हैं? मैं अभी एक 'गदा' पकड़ रहा हूं और मेरी पहली भूमिका, पहली बार भगवान हनुमान की फिल्म में एक बंदर की थी। मैं उस समय पांचवीं कक्षा में पढ़ता था। स्कूल के दिनों के बाद यह पहली बार है कि मैं गदा पकड़ रहा हूं और मुझे 'बड़ा भीम' जैसा एहसास हो रहा है।'' बाल कलाकारों के साथ रहकर बेहद खुश नजर आ रहे खेर ने बताया कि उन्होंने उनसे क्या सीखा।

खेर ने कहा, “वे इस पीढ़ी के बच्चे हैं। मेरा यकीन करें, मैंने अपने करियर में बाल कलाकारों के साथ बहुत सारी फिल्में की हैं, लेकिन ये बच्चे बहुत सीधे हैं, ये आधुनिक हैं, जागरूक हैं और मोबाइल फोन का उपयोग करना जानते हैं।” उन्होंने आगे कहा, "आप वास्तव में उनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं। यदि आप उनके साथ बैठेंगे, तो वे आपको एक या दो चीजें सिखाएंगे। मैं भी उनसे सीखने की कोशिश करता हूं। मैं यह सोचकर सेट पर नहीं जाता कि मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो चीजों को जानता हूं। मैं ऐसे व्यक्ति के रूप में जाता हूं जो सेट पर लोगों से कुछ चाहता है।" 

Advertisement

यह भी पढ़ें… चेन्नई के इस खास मंदिर में भगवान का आशीर्वाद लेने पहुंची जान्हवी कपूर

Advertisement

Published May 27th, 2024 at 23:15 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo