Advertisement

Updated May 15th, 2024 at 18:54 IST

चुनाव के बाद क्यों हिंसा पर रोक नहीं लगा पाए? चुनाव आयोग ने आंध्र के DGP और मुख्य सचिव को किया तलब

चुनाव के बाद क्यों हिंसा पर रोक नहीं लगा पाए? चुनाव आयोग ने ने आंध्र के DGP और मुख्य सचिव को किया तलब

Reported by: Nidhi Mudgill
Rajiv Kumar
राजीव कुमार | Image:PTI
Advertisement

Elections commission News: आंध्र प्रदेश में पिछले सोमवार को हुए लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य के कई हिस्सों में हिंसा हुई थी। हिंसा के मद्देनजर चुनाव आयोग ने अब राज्य के कुछ अधिकारियों को तलब किया है। चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश में चुनाव के बाद हिंसा का संज्ञान लेते हुए घटनाओं को रोकने में प्रशासन की विफलता पर व्यक्तिगत रूप से स्पष्टीकरण देने को कहा है। आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक (DGP) को तलब किया गया है। 

चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को आदर्श आचार संहिता के अभी लागू होने की याद दिलाते हुए मुख्य सचिव और पुलिस प्रमुख से यह सुनिश्चित करने को कहा कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों। अधिकारियों ने बताया कि चुनाव आयोग ने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। 

Advertisement

राजीव कुमार कर रहे हैं चुनावों की निगरानी

लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद से मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार शांतिपूर्ण और हिंसा मुक्त चुनाव सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से चुनाव क्षेत्र की निगरानी कर रहे हैं। जब आंध्र प्रदेश के शीर्ष अधिकारी चुनाव आयोग मुख्यालय में उपस्थित होंगे, तो उनसे चुनाव के बाद की हिंसा को रोकने में प्रशासन की विफलता के कारणों के बारे में व्यक्तिगत रूप से स्पष्टीकरण देने के लिए कहा  जाएगा।

Advertisement

घटना को रोकने के लिए उठाए कदमों के बारे में पूछा जाएगा 

सूत्रों ने बताया कि उनसे भविष्य में ऐसी किसी भी घटना से बचने के लिए उठाए जाने वाले एहतियाती कदमों के बारे में भी पूछा जाएगा। आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में चुनाव के बाद हिंसा की सूचना मिली है, बता दें सोमवार को वहां लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे। वहीं सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और मुख्य विपक्षी तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के नेताओं ने घटनाओं के लिए एक-दूसरे पर आरोप लगाए हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें : Fake वीडियो केस में मनीष कश्यप की बड़ी जीत, सबूतों के अभाव में हुए बरी

चुनाव में हिंसा की घटनाओं पर गंभीरता

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आंध्र प्रदेश में मतदान के दिन हिंसा की घटनाओं को काफी गंभीरता से लिया है। वहीं चुनाव आयोग ने राज्य के कई अधिकारियों को तलब किया है और हिंसा को लेकर सभी जानकारी देने के लिए कहा है। ऐसे में पूरी घटना की गहनता से जांच की जाएगी और आगे की कार्रवाई भी होगी।  

यह भी पढ़ें : BJP नेता नवनीत राणा के घर चोरी, हाउस स्टाफ पर संदेह;2 लाख लेकर हुआ फरार

Advertisement

इनपुट - भाषा

Advertisement

Published May 15th, 2024 at 18:37 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo