Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 11:23 IST

नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, रक्षा खडसे...महाराष्ट्र के इन 6 नेताओं को मिली मोदी कैबिनेट में जगह

Maharashtra में BJP को चार, सहयोगी शिवसेना और भारतीय रिपब्लिकन पार्टी (आठवले) को एक-एक मंत्री पद मिला।

Maharashtra minister in Modi Cabinet 3.0
मोदी सरकार 3.0 | Image:PTI
Advertisement

Maharashtra News: महाराष्ट्र के छह सांसदों को नरेन्द्र मोदी नीत मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को चार और सहयोगी शिवसेना तथा भारतीय रिपब्लिकन पार्टी (आठवले) को एक-एक मंत्री पद मिला।

राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने प्रफुल्ल पटेल को भाजपा की ओर से स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री की पेशकश को ठुकरा दिया और उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाने पर जोर दिया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल (2019-24) में महाराष्ट्र से भाजपा और उसके सहयोगी दलों के आठ मंत्री थे। रविवार को यह संख्या घटकर छह रह गई।

Advertisement

रक्षा खडसे को भी मिला मौका

नयी सरकार में भाजपा सांसद नितिन गडकरी और पीयूष गोयल को कैबिनेट मंत्री बरकरार रखा गया। महाराष्ट्र से भाजपा की एकमात्र महिला सांसद रक्षा खडसे और पहली बार सांसद बने मुरलीधर मोहोल ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली।

Advertisement

भाजपा के सहयोगी दल आरपीआई (ए) के प्रमुख रामदास आठवले को स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री बनाया गया और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के प्रतापराव जाधव ने भी स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली।

NCP के ऑफर ठुकराने पर क्या बोले फडणवीस?

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा कि गठबंधन के घटक दलों का सम्मान किया जाना चाहिए। उन्होंने आश्वासन दिया कि भविष्य में कैबिनेट विस्तार में राकांपा पर विचार किया जाएगा। फडणवीस ने कहा, ''हमने राकांपा को स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री पद की पेशकश की थी लेकिन वे चाहते थे कि प्रफुल्ल पटेल के नाम पर अंतिम मुहर लगाई जाए। पटेल के अनुभव के कारण राकांपा का मानना है​ कि उन्हें स्वतंत्र प्रभार वाला राज्य मंत्री नहीं बनाया जा सकता।'' उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार में एक फार्मूला तैयार करना होता है, जिसे एक पार्टी के लिए नहीं तोड़ा जा सकता।

कैबिनेट मंत्री का पद चाहती है NCP

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, ''मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि जब भी मंत्रिमंडल विस्तार होगा, सरकार राकांपा पर विचार करेगी। हमने अभी राकांपा को शामिल करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने कैबिनेट दर्जे पर जोर दिया।'' अजित पवार ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि राकांपा इंतजार करने के लिए तैयार है लेकिन कैबिनेट मंत्री का पद चाहती है।

यह भी पढ़ें: UP-बिहार का दबदबा, महाराष्ट्र से 6 मंत्री...मोदी सरकार 3.0 में किस राज्य को मिला कितना प्रतिनिधित्व?

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published June 10th, 2024 at 11:23 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

4 घंटे पहलेे
1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo