Advertisement

Updated June 10th, 2024 at 10:28 IST

निर्मला सीतरमण, जयशंकर... मोदी के 'स्पेशल 72' में इन पुराने चेहरों को रखा गया बरकरार

Oath Ceremony: शपथ लेने वाले नेताओं में पीएम मोदी के अलावा 30 कैबिनेट मंत्री, पांच राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्रियों शामिल रहे।

Reported by: Ruchi Mehra
Modi Cabinet 3.0
मोदी कैबिनेट में पुराने चेहरे | Image:PTI, ANI
Advertisement

Modi Cabinet 3.0: लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद देश में नई सरकार का गठन हो गया है। नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर इतिहास रचा। पीएम मोदी के साथ कैबिनेट मंत्रियों ने भी रविवार (10 जून) को शपथ लीं।  

इस बार मोदी सरकार का मंत्रिमंडल अबतक सबसे बड़ा है। PM मोदी समेत कुल 72 सांसदों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में इस बार 33 नए चेहरों को मौका मिला है। इसमें हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर से लेकर एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, HAM नेता जीतन राम मांझी, RLD प्रमुख जयंत चौधरी समेत कई नाम शामिल हैं।

Advertisement

इन पुराने चेहरों को भी मिली जगह

वहीं मंत्रिमंडल में कुछ पुराने चेहरों को भी बरकरार रखा गया। इसमें 19 कैबिनेट मंत्रियों समेत 34 मंत्रियों शामिल हैं। इस लिस्ट में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर के नाम हैं, जो प्रधानमंत्री के तीसरे कार्यकाल में निरंतरता और अनुभव पर जोर को दर्शाता है।

Advertisement

वहीं, अन्नपूर्णा देवी एकमात्र ऐसी मंत्री हैं जिन्हें राज्य मंत्री से कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिला। इसके अलावा एल. मुरुगन पिछले मंत्रिपरिषद के एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें लोकसभा चुनाव हारने के बाद दोबारा मंत्री बनाया गया है। वह पहले से ही राज्यसभा के सदस्य हैं।

इन नेताओं की मंत्रिमंडल में वापसी

वहीं इस दौरान कुछ मंत्रियों को एक अंतराल के बाद भी वापस लाया गया है। इसमें BJP प्रमुख जेपी नड्डा का नाम भी शामिल हैं, जो पहले कार्यकाल में मंत्री थे। इसके साथ ही जुएल ओराम और अजय टम्टा भी पहले मंत्री थे और कुछ अंतराल के बाद उन्हें मंत्रिमंडल में जगह दी गई है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का स्वरूप काफी बदला बदला है। इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की सीटों की संख्या घट गई, जिसके वजह से पार्टी की सहयोगी दलों के साथ सरकार बनाने के लिए निर्भरता बढ़ गई। ऐसे में मंत्रिमंडल में इन दलों को भी तवज्जो दी गई।

Advertisement

बता दें कि शपथ लेने वाले नेताओं में पीएम मोदी के अलावा 30 कैबिनेट मंत्री, पांच राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्रियों शामिल रहे। इससे पहले साल 2019 में 58 मंत्रियों और  2014 में 46 मंत्रियों ने शपथ ली थी।

यह भी पढ़ें: चिराग से शिवराज तक.... मोदी 3.0 में इन नए चेहरों को किया गया शामिल; पहली बार ली मंत्री पद की शपथ

Advertisement

Published June 10th, 2024 at 08:09 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

3 घंटे पहलेे
1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo