Advertisement

Updated June 6th, 2024 at 22:30 IST

Lok Sabha Election: चुनाव में पुरुषों से आगे निकलीं महिलाएं, आखिरी चरण में 64% से अधिक ने दिया वोट

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में एक जून को हुए मतदान करने वालों में पुरुष मतदाताओं के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या अधिक थी।

voting
voting | Image:@SpokespersonECI/x
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में एक जून को हुए मतदान करने वालों में पुरुष मतदाताओं के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या अधिक थी। निर्वाचन आयोग द्वारा बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई।

आयोग के आंकड़े के अनुसार इस चरण में 64.72 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि 63.11 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने ही मतदान किया। इस चरण में पंजीकृत तीसरे लिंग के मतदाताओं में केवल 22.33 प्रतिशत मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Advertisement

आयोग ने जारी किए पुरुष और महिलाओं के वोटिंग आंकड़े

देश में 20 और 25 मई को क्रमश: पांचवें एवं छठे चरण के मतदान में भी ऐसा ही रूझान नजर आया था। आयोग के आंकड़े के मुताबिक पांचवें चरण में 63 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने वोट डाला था जबकि 61.48 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया था।

Advertisement

इन राज्यों में महिलाओं ने किया बढ़-चढ़कर मतदान

इसी प्रकार छठे चरण में 61.95 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया था जबकि वोट डालने वाली महिलाएं 64.95 प्रतिशत थीं। आयोग ने कहा कि 2024 के आम चुनाव में संपूर्ण मतदान प्रतिशत 65.79 प्रतिशत रहा। सातवें चरण में हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और उत्तर प्रदेश उन राज्यों में शामिल हैं जहां महिलाओं ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया।

Advertisement

हिमाचल प्रदेश में महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 72.64 रहा जबकि पुरुषों का मतदान प्रतिशत 69.19 रहा। झारखंड में महिलाओं का मतदान प्रतिशत 73.75 तथा पुरुषों का मतदान प्रतिशत 68.10 प्रतिशत रहा। ओडिशा में महिलाओं का मतदान प्रतिशत 76.50 प्रतिशत तथा पुरुषों का मतदान प्रतिशत 72.42 प्रतिशत रहा।

यह भी पढ़ें… JDU बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की अपनी मांग पर कायम

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published June 6th, 2024 at 22:30 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo