Advertisement

Updated May 15th, 2024 at 15:31 IST

UP में बाहुबलियों की ये कैसी चाल? धनंजय सिंह उतरे PM मोदी के समर्थन में तो राजा भैया का ये फरमान

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण में UP की 14 सीटों पर वोटिंग होगी। इसमें दो राजपूत बाहुबलियों राजा भैया और धनंजय सिंह ने बताया कि वो किस पार्टी के साथ हैं।

Reported by: Ravindra Singh
raja-bhaiya-dhananjay-singh
राजा भैया और धनंजय सिंह | Image:PTI
Advertisement

लोकसभा चुनाव के चार चरण खत्म हो चुके हैं और पूरे देश में सियासी उबाल अपने चरम पर है। देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में भी चुनावी पारा सिर चढ़कर बोल रहा है। मंगलवार (14 मई) को यूपी में दो बड़े सियासी घटनाक्रम सामने आए। यूपी के दो राजपूत बाहुबलियों ने लोकसभा चुनाव में अपने-अपने पक्ष रखे कि वो किस पार्टी के साथ हैं। इसमें से जौनपुर के बाहुबली नेता और पूर्व सांसद धनंजय ने सत्ताधारी एनडीए गठबंधन को समर्थन देने का ऐलान किया है। वहीं प्रतापगढ़ की कुंडा विधानसभा से विधायक राजा भैया ने न्यूट्रल रहने का संकेत दिया है।

जनसत्ता दल के मुखिया और कुंडा विधायक राजा भैया ने अपने समर्थकों से कहा कि वो अपनी पसंद के मुताबिक अपने विवेक से वोट करें। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में होने वाले उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर इन बाहुबलियों के ऐलान का असर साफ तौर पर दिखाई देगा इसमें कोई दो राय नहीं है। गौरतलब हो कि चौथे चरण में यूपी की मोहनलाल गंज लोकसभा सीट, लखनऊ, अमेठी, रायबरेली, गोंडा कैसरगंज, फैजाबाद सहित कई सीटें शामिल हैं।

Advertisement

राजा भैया ने की थी अमित शाह से मुलाकात

कुंडा के बाहुबली विधायक राजा भैया ने लोकसभा चुनाव में बीजेपी से दूरी बनाई हुई है। उन्होंने बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं किया है। ऐसे में वो अपनी पार्टी का संचालन कर रहे हैं। हालांकि इन सब के बावजूद राजा भैया ने पिछले 8 सालों से बीजेपी का हर मुश्किल में साथ दिया है। राजा भैया ने अपने घर पर जनसत्ता दल के नेताओं की बैठक बुलाई जिसके बाद ये तय किया गया कि उनके समर्थक जहां चाहें वोट करें इसके लिए उन पर कोई दबाव नहीं है वो स्वतंत्र हैं किसी भी दल को वोट देने के लिए। हालांकि पिछले सप्ताह उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी तब ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि राजा भैया बीजेपी के समर्थन में रहेंगे।

Advertisement

पूर्वांचल में कई लोकसभा सीटों पर होगा असर

जौनपुर से पूर्व सांसद धनंजय सिंह के बीजेपी को समर्थन के ऐलान के बाद अब सिर्फ जौनपुर ही नहीं बल्कि पूर्वांचल की कई लोकसभा सीटों पर इसका जोरदार असर दिखाई देगा। धनंजय सिंह के इस फैसले के बाद अब जौनपुर में बीजेपी उम्मीदवार कृपाशंकर सिंह की मुश्किलें और आसान हो जाएंगी। जौनपुर में कुल 2 लाख से भी ज्यादा ठाकुर वोटर हैं धनंजय सिंह की ठाकुर वोटरों में बढ़िया पैठ है जिसकी वजह से अब बीजेपी की राह भी आसान होगी। वाराणसी के बृजेश सिंह से लेकर कुंडा के रघुराज प्रताप सिंह तक धनंजय का रिश्ता रहा है। ऐसे में जौनपुर के आस-पास की लोकसभा सीटों गाजीपुर, बलिया, आजमगढ़, मछली शहर, प्रतापगढ़, अयोध्या, भदोही, चंदौली,  घोसी और सोनभद्र जैसी सीटों पर ठाकुर वोटरों की बढ़िया संख्या है।

Advertisement

यही भी पढ़ेंः 'कांग्रेस में दम है तो पताका हाथ लगाकर दिखा दे', स्मृति ईरानी का चैलेंज

Advertisement

Published May 15th, 2024 at 14:52 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo