Advertisement

Updated May 13th, 2024 at 18:42 IST

Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीट के लिए पांच बजे तक 56.35 प्रतिशत हुआ मतदान

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 सीट पर शाम पांच बजे तक औसतन 56.35 प्रतिशत वोट पड़े।

voting
यूपी में चौथे चरण का मतदान | Image:PTI/ Representational
Advertisement

UP Lok Sabha Election Fourth Phase Voting: लखनऊ, 13 मई (भाषा) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 सीट पर शाम पांच बजे तक औसतन 56.35 प्रतिशत वोट पड़े। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत प्रदेश की 13 सीट और एक विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हुआ। वोट शाम छह बजे तक पड़ेंगे।

निर्वाचन आयोग के अनुसार शाम पांच बजे तक अकबरपुर में 55.22 प्रतिशत, इटावा में 54.35, उन्नाव में 53.97, कन्नौज में 59.05, कानपुर में 50.91, खीरी में 62.75, धौरहरा में 62.72, फर्रुखाबाद में 56.93, बहराइच में 55.97, मिश्रिख 54.37, शाहजहांपुर में 51.52, सीतापुर में 60.90 और हरदोई में 55.73 फीसद मतदान हुआ।

Advertisement

13 लोकसभा सीटों पर 130 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

चौथे चरण के तहत 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 130 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों की चुनावी तकदीर का फैसला दो करोड़ 46 लाख से अधिक मतदाता करेंगे। इस चरण के साथ ददरौल विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान भी हो रहा है। यहां शाम पांच बजे तक 56.65 प्रतिशत मतदान हुआ। यह सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक मानवेंद्र सिंह के निधन के कारण रिक्त हुई है।

Advertisement

अखिलेश यादव ने कन्नौज मतदान केंद्र का किया दौरा

इस चरण में चुनाव में कन्नौज सीट पर खास नजर है, जहां से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा खीरी लोकसभा सीट पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी की प्रतिष्ठा दांव पर है। कन्नौज से मिली खबर के मुताबिक सपा प्रमुख अखिलेश कई बूथों पर मतदान में धांधली की शिकायत मिलने पर कन्नौज पहुंचे और भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ''मेरे आते ही गुंडे बूथों से भाग गए और बिल में घुस गए।''

Advertisement

सौरिख से छिबरामऊ पहुंचे अखिलेश ने कहा, ''बेईमानी किये जाने की शिकायत मिल रही थी और बूथों पर मतदान को बाधित किया जा रहा था लेकिन लोकतंत्र में यह अच्छा है कि कन्नौज की जनता बेईमानी के बाद भी स्वयं वोट डालने जा रही है। यहां चुनाव अच्छा चल रहा है।'' उन्होंने आरोप लगाया कि बूथ संख्या दो, तीन, चार और पांच पर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी को धमकी भी दी।

उधर, भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा,''सपाई गुंडों के सामने पुलिस-प्रशासन नतमस्तक 42-कन्नौज लोकसभा। विधानसभा विधूना के बूथ नंबर 80, 81, 91, 94, 102, 161 व 172 पर सपा के रेड कार्ड होल्डर, अपराधी, माफिया भाजपा के मतदाताओं को वोट नहीं डालने दे रहे हैं। बूथों पर सपा के गुंडों के साथ मिलकर पीठासीन अधिकारी और पुलिस के लोग ‘बूथ कैप्चरिंग’ कर रहे हैं। निर्वाचन आयोग घटना का शीघ्र संज्ञान लेकर उचित कार्यवाही करे।''

Advertisement

व्हील चेयर पर बैठकर मतदान देने पहुंची बुजुर्ग महिला

एटा जनपद की अलीगंज तहसील के फर्रुखाबाद लोक सभा क्षेत्र के गौतम बुद्ध इंटर कॉलेज तहसील अलीगंज में आज मतदान के अवसर पर जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह मतदान के लिये आई एक बुजुर्ग महिला को खुद व्हील चेयर पर बैठाकर मतदान कराने ले गये। उनके साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह भी मौजूद थे।

Advertisement

बहराइच सीट पर पहला वोट दिव्यांग मतदाता से डलवाकर मतदान की शुरुआत की गयी। जिला निर्वाचन अधिकारी मोनिका रानी ने कहा, "बहराइच का पहला वोट दिव्यांग मतदाता ने डाला। उसके बाद हम सभी प्रशासनिक अधिकारियों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।'' लखीमपुर खीरी से मिली जानकारी के अनुसार बारिश के बावजूद सुबह से ही मतदाताओं में मतदान के लिये खासा उत्साह देखा गया।

16 हजार 334 मतदान केंद्रों पर हुआ चौथे चरण का मतदान

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि इस चरण में मतदान के लिए कुल 16 हजार 334 मतदान केंद्र और 26 हजार 588 मतदेय स्थल बनाए गये हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये पर्याप्त अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है।

यह भी पढ़ें… तेज प्रताप यादव ने मंच से दिया शख्स को धक्का, रोकती रही मां

Advertisement

Published May 13th, 2024 at 18:42 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo