Advertisement

Updated May 13th, 2024 at 19:33 IST

Lok Sabha Election 2024: मतदाता सूची में नाम न होने से बिना वोट डाले लौटे कई कश्मीरी पंडित

Jammu Kashmir: मतदाता सूची में नाम ना होने की वजह से विस्थापित कश्मीरी पंडित समुदाय के कई सदस्य जम्मू में सोमवार को मतदान नहीं कर सके।

Jammu Kashmir voting
बिना वोट डाले लौटे कश्मीरी पंडित | Image:PTI
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: मतदाता सूची में नाम ना होने की वजह से विस्थापित कश्मीरी पंडित समुदाय के कई सदस्य जम्मू में सोमवार को मतदान नहीं कर सके। जम्मू में बनाए गए विशेष मतदान केंद्रों पर कश्मीर पंडित समुदाय के सदस्य मतदान करने पहुंचे लेकिन कई मतदाताओं को बिना वोट डाले लौटना पड़ा।

जगती शिविर निवासी और हब्बाकदल इलाके से ताल्लुक रखने वाली वीना ने कहा, “ इतनी गर्मी के बावजूद मैं अपने परिवार के तीन सदस्यों के साथ वोट डालने मतदान केंद्र आई थी। हमारे पास मतदाता पहचान पत्र भी है, लेकिन हमारे नाम मतदाता सूची में नहीं हैं। यह हमें मतदान के अधिकार से वंचित करना है।”

Advertisement

उन्होंने कहा कि जब मतदाता पहचान पत्र होना ही काफी नहीं है, तो फिर इसका इस्तेमाल क्या है। वीना ने कहा, “ इन पहचान पत्रों को निर्वाचन आयोग को रद्द कर देना चाहिए। सरकार चाहती है कि हम वोट डालें लेकिन साथ ही एक प्रक्रिया है जो हमारे मतदान के अधिकार से वंचित करती है।”

अविनाश रैना और उनके परिवार के चार सदस्यों को भी अपने मताधिकार का प्रयोग किए बिना वापस लौटना पड़ा। उन्होंने कहा, "हम यहां मतदान करने आए थे। हमारा नाम मतदान सूची में नहीं है। अब हम क्या करें? यहां हमारी बात सुनने और समस्या का समाधान करने वाला कोई नहीं है।"

Advertisement

कांग्रेस नेता और जगती टेनमेंट कमेटी के अध्यक्ष शादी लाल पंडिता ने कहा कि सरकार कश्मीरी पंडित समुदाय पर वोट देने नहीं आने का आरोप तो लगा देगी, “लेकिन जमीनी हकीकत देखिए, उनके पास मतदाता पहचान पत्र हैं लेकिन उनके नाम सूची में शामिल नहीं हैं। यह गंभीर अन्याय है।"

प्रवासी मामलों के सहायक चुनाव निर्वाचन अधिकारी (एईआरओ) डॉ. रियाज़ अहमद ने कहा कि मतदाता सूची तैयार करने में पुराने आंकड़ों के इस्तेमाल को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, "हम इस समस्या से अवगत हैं। हमने इन मुद्दों को हल करने की कोशिश की। हमने मतदान कर्मचारियों से कहा है कि वे ऐसे मतदाताओं को वोट देने की अनुमति दें।"

Advertisement

यह भी पढ़ें… घर में मच्छरों की एंट्री करनी है बैन, ये देसी उपाय आएंगे काम; बस पोछे के पानी में मिलाएं ये चीजें

Advertisement

Published May 13th, 2024 at 19:33 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo