Advertisement

Updated June 6th, 2024 at 20:30 IST

CEC राजीव कुमार ने राष्ट्रपति मुर्मू से की मुलाकात, नवनिर्वाचित सांसदों की सौंपी लिस्ट

EC राजीव ने भी अपनी जिम्मेवारी निभाते हुए लोकसभा चुनाव 2024 में चुने गए नए सदस्यों की लिस्ट राष्ट्रपति मुर्मू को सौंप दी है।

Reported by: Nidhi Mudgill
EC Rajiv Kumar met President Murmu
EC राजीव कुमार ने राष्ट्रपति मुर्मू से की मुलाकात | Image:@rashtrapatibhvn
Advertisement

EC Rajiv Kumar met President Murmu: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं। जिसमें 240 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। बीजेपी नीत NDA बहुमत हासिल करने के बाद अब सरकार बनाने की प्रक्रिया में जुट चुकी है। वहीं, नरेंद्र मोदी एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। इसी बीच CEC राजीव ने भी अपनी जिम्मेवारी निभाते हुए लोकसभा चुनाव 2024 में चुने गए सदस्यों की लिस्ट राष्ट्रपति मुर्मू को सौंप दी है।

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू के साथ राष्ट्रपति मुर्मू  से मुलाकात की है। उन्होंने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 73 के अनुसार भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना की एक कॉपी राष्ट्रपति को सौंपी हैं, जिसमें 18वीं लोकसभा के आम चुनावों के बाद लोकसभा के लिए चुने गए सदस्यों के नाम शामिल हैं।

Advertisement

राष्ट्रपति मुर्मू ने सफल चुनाव प्रक्रिया के लिए दी बधाई

लिस्ट सौंपने के बाद राष्ट्रपति मुर्मू ने मानव इतिहास के सबसे बड़े लोकतांत्रिक आयोजन यानी भारत की चुनावी प्रक्रिया के सफल समापन पर मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों को बधाई दी। राष्ट्रपति ने निर्वाचन आयोग, इसके अधिकारियों और कर्मचारियों, बाकि सरकारी अधिकारियों, पुलिस और सुरक्षाकर्मियों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ‘इन सभी ने मिलकर लोगों के मत की पवित्रता को बनाए रखने के लिए बिना थके, लगनपूर्वक कार्य किया और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराया।’

Advertisement

राष्ट्रपति ने उन करोड़ों मतदाताओं की भी प्रशंसा की, जिन्होंने इतनी बड़ी संख्या में निर्वाचन प्रक्रिया में हिस्सा लिया। राष्ट्रपति ने कहा कि उनका यह आचरण, हमारे संविधान के प्रति और सुदृढ़ लोकतांत्रिक परंपराओं के प्रति, भारत की गहरी निष्ठा के अनुरूप ही रहा है।

अब 18वीं लोकसभा गठन की प्रक्रिया शुरू होगी

सूची राष्ट्रपति को सौंपे जाने के बाद, 18वीं लोकसभा के गठन की औपचारिक प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं, केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश को स्वीकार करते हुए राष्ट्रपति ने बुधवार को 17वीं लोकसभा भंग करने के आदेश भी दे दिए थे। लोकसभा चुनाव में NDA को 293 सीट मिली हैं, जबकि विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इन्क्लूसिव अलायंस’ INDIA को 234 सीट मिली हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें : BREAKING: नरेंद्र मोदी 9 जून को शाम 8 बजे ले सकते हैं PM पद की शपथ

Advertisement

राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की

राष्ट्रपति को सूची सौंपने के बाद दिल्ली में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ राजघाट पहुंचकर राट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

Advertisement

इसके बाद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि, ‘जम्मू-कश्मीर का चुनाव लंबित है, जब हम 12 मार्च को वहां गए थे तभी हमने संकेत दे दिया था कि हम सही समय पर यह करेंगे, हम जल्दी से जल्दी वहां लोगों को अपनी सरकार बनाने और अपने हिसाब से अपने जनप्रतिनिधि चुनने का मौका देंगे।’

यह भी पढ़ें : CM एकनाथ शिंदे ने नवनिर्वाचित सांसदों को मिलने बुलाया, साथ किया लंच…फिर लोकसभा चुनाव पर समीक्षा

Advertisement

Published June 6th, 2024 at 20:30 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo