Advertisement

Updated June 5th, 2024 at 23:06 IST

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे नरेंद्र मोदी, 8 जून को हो सकता शपथ ग्रहण समारोह

8 जून को मोदी सरकार 3.0 शपथ लेगी। संभावना की वजह राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक प्रेस नोट भी है, जिसमें तारीख को लेकर संकेत दिया गया है।

Reported by: Kiran Rai
Narendra Modi oath-taking ceremony on June 8
8 जून को पीएम मोदी लगातार तीसरे चरण में लेंगे शपथ | Image:PTI
Advertisement

NDA Oath:  नरेंद्र मोदी रिकॉर्ड तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार हैं। सूत्रों के मुताबिक 8 जून को मोदी सरकार शपथ ले सकती है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 543 सदस्यीय लोकसभा में 289 सीटें जीतकर बहुमत हासिल की है। 4 जून को घोषित चुनाव परिणाम एग्जिट पोल नतीजों से काफी अलग थे, जिसमें भाजपा की भारी जीत का संकेत दिया गया था। 

बुधवार को भारत के चुनाव आयोग द्वारा घोषित अंतिम परिणामों के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो बहुमत के आंकड़े 272 से कम है, जबकि कांग्रेस को 99 सीटें मिलीं। 2019 के लोकसभा चुनावों में एनडीए को कुल 353 सीटें मिलीं थीं, जबकि यूपीए को 93 सीटें मिलीं। इनमें से भाजपा ने 303 सीटों पर दावा किया और कांग्रेस को 52 सीटें मिली थी।

Advertisement

शपथ 8 जून को!

राष्ट्रपति के उप प्रेस सचिव ने 4 जून को कहा कि राष्ट्रपति भवन 5 से 9 जून तक आम जनता के लिए बंद रहेगा। राष्ट्रपति भवन की ओर से नविका गुप्ता ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के आगामी आयोजन की तैयारी के लिए यह निर्णय लिया गया है। आधिकारिक बयान में कहा गया है, "राष्ट्रपति भवन में मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के आगामी आयोजन की तैयारी के कारण राष्ट्रपति भवन (सर्किट-1) का दौरा 5 से 9 जून, 2024 तक आम जनता के लिए बंद रहेगा।"

ये भी पढ़ें- मां के जाने के बाद मेरा पहला चुनाव था...कोटि-कोटि माता-बहनों ने प्रेरणा दी- भावुक होकर बोले PM मोदी

Advertisement

Published June 5th, 2024 at 13:11 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
1 दिन पहलेे
3 दिन पहलेे
6 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo