Advertisement

Updated June 6th, 2024 at 21:10 IST

MP में BJP की प्रचंड जीत, फिर भी कैलाश विजयवर्गीय ने राहुल गांधी की क्यों की तारीफ

मध्य प्रदेश में बीजेपी की प्रचंड जीत हासिल की है और राज्य में कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया है। लेकिन बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल करने में कामयाब नहीं हुई।

Reported by: Digital Desk
Advertisement

लोकसभा चुनाव में देश की जनता ने एनडीए को लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए जनादेश दिया है। 9 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने कई राज्यों में नुकसान का सामना करना पड़ा है तो कई राज्यों में क्लीन स्वीप भी किया है। मध्य प्रदेश में बीजेपी ने अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन किया है। एमपी की जनता ने 29 में से 29 सीट बीजेपी की झोली में डाल दी हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 28 सीट मिली थीं।

Advertisement

प्रतिपक्ष भी मजबूत होना चाहिए- कैलाश विजयवर्गीय

मध्य प्रदेश में बीजेपी की प्रचंड जीत हासिल की है। भाजपा ने राज्य में कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया है। लेकिन बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल करने में कामयाब नहीं हो पाई। देश में बीजेपी के नंबरों पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि जनता के जनादेश को उसे स्वीकार करना चाहिए। राहुल गांधी ने कितनी मेहनत की है, पैदल चले बेचारे, इतने गांव-गांव घूमे, दौड़ लगाई। थोड़ी बहुत अगर उनकी सीट भी बढ़ गई तो कोई बात नहीं है। प्रतिपक्ष भी मजबूत होना चाहिए, ये हमारा मानना है।  

Advertisement

बीजेपी ने 240 सीटें जीतीं

लोकसभा चुनाव के नतीजों के अनुसार, भारत के चुनाव आयोग ने 543 लोकसभा क्षेत्रों में से 542 के नतीजे घोषित किए हैं, जिसमें बीजेपी ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं। बीजेपी की जीत की संख्या 2019 की 303 सीटों और 2014 में जीती गई 282 सीटों से काफी कम है। दूसरी ओर कांग्रेस ने मजबूत वृद्धि दर्ज की। कांग्रेस ने 2019 में 52 और 2014 में 44 सीटों की तुलना में 2024 में 99 सीटें जीतीं।

Advertisement

9 जून को शपथ ले सकते हैं नरेंद्र मोदी

देश में नए सिरे से एनडीए सरकार का गठन होगा। 2024 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने बहुमत हासिल किया है। हालांकि 2024 के लोकसभा चुनाव में डाले गए मतों की गिनती के बाद भारतीय जनता पार्टी 272 के बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई। 2014 में सत्ता में आने के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिला। फिलहाल एनडीए सरकार का गठन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को होने की संभावना है।

Advertisement

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार के शपथ ग्रहण से पहले ही INDI में टूट, दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर AAP का बड़ा ऐलान

Advertisement

Published June 6th, 2024 at 20:51 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo