Advertisement

Updated May 15th, 2024 at 21:53 IST

रायबरेली से राहुल के चुनाव लड़ने के फैसले पर अमित शाह ने उठाए सवाल- वायनाड की जनता को बताना चाहिए...

Elections 2024: राहुल गांधी ने वायनाड में मतदान होने के बाद अपनी मां की सीट रायबरेली से चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। अमित शाह ने अब इसी बात को मुद्दा बनाया है।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Sagar Singh
Amit Shah On Rahul Gandhi
राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर अमित शाह ने उठाए सवाल | Image:PTI
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 : राहुल गांधी के अमेठी लोकसभा सीट छोड़ने के बाद बीजेपी लगातार हमलावर है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने न्यूज एजेंसी ANI को दिए एक इंटरव्यू में एक बार फिर राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर सवाल खड़े किए हैं। अमित शाह ने कहा कि राहुल गांधी को वायनाड की जनता को बताना चाहिए था कि वो दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने वायनाड की जनता के साथ सही नहीं किया है।

दरअसल, राहुल गांधी ने वायनाड में मतदान होने के बाद अपनी मां की लोकसभा सीट रायबरेली से चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। अमित शाह ने अब इस बात को मुद्दा बनाया है। जब उनसे सवाल पूछा गया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी वायनाड और राबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं। इसपर उन्होंने कहा- 'कोई भी कहीं से भी चुनाव लड़ सकता है, लेकिन राहुल गांधी को चुनाव से पहले कहना चाहिए था कि वे 2 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रहे हैं। मुझे लगता है कि लोकतांत्रिक दृष्टिकोण से इसे छिपाना सही नहीं है। उन्हें वायनाड के लोगों को इसके बारे में बताना चाहिए था।'

Advertisement

राहुल गांधी ने छोड़ी अमेठी सीट

2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को अमेठी से बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने हराया था। वह केरल के वायनाड से सांसद चुने गये थे। राहुल गांधी 2004, 2009 और 2014 में अमेठी से सांसद रह चुके हैं। इस बार राहुल गांधी रायबरेली में कांग्रेस के उम्मीदवार हैं, जिनके मुकाबले बीजेपी ने राज्य सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को मौका दिया है। 2019 के चुनाव में दिनेश प्रताप को सोनिया गांधी ने हराया था। अमित शाह को भरोसा है कि दिनेश प्रताप सिंह राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव जीत कर संसद आएंगे।

गांधी परिवार का रहा दबदबा

राहुल गांधी पहली बार रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वह 2004 से 2019 तक अमेठी से लोकसभा सदस्य रहे। वर्तमान में वह केरल के वायनाड से सांसद हैं। रायबरेली सीट से इंदिरा गांधी 1967 और 1971 में सासंद बनी थीं, लेकिन इमरजेंसी के बाद 1977 में हुए चुनाव में समाजवादी के नेता राजनारायण ने उन्हें हरा दिया था।

Advertisement

1999 में सोनिया गांधी अमेठी से जीतक सांसद बनीं। इसके बाद उन्होंने अमेठी सीट छोड़कर 2004, 2009, 2014 और 2019 में रायबरेली में लगातार चुनाव जीता। सोनिया गांधी के चुनाव नहीं लड़ने का फैसला करने के बाद कांग्रेस ने राहुल गांधी को रायबरेली से उम्मीदवार बनाया है। अमेठी और रायबरेली में 20 मई को मतदान होना है।

ये भी पढ़ें: 'PoK बीजेपी नहीं, देश की संसद का कमिटमेंट है' अमित शाह ने फिर दोहराया- PoK हमारा है

Advertisement

Published May 15th, 2024 at 20:04 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo