Updated May 17th, 2024 at 09:14 IST

गुडगांव लोकसभा सीट : कांग्रेस और जेजेपी उम्मीदवारों का आपराधिक इतिहास

दिल्ली से सटी हरियाणा की गुड़गांव लोकसभा सीट पर दावेदारी कर रहे तीन प्रमुख उम्मीदवारों में से दो आपराधिक मुकदमों का सामना कर रहे हैं।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Nidhi Mudgill
गुड़गांव लोकसभा सीट | Image:Republic
Advertisement

दिल्ली से सटी हरियाणा की गुड़गांव लोकसभा सीट पर दावेदारी कर रहे तीन प्रमुख उम्मीदवारों में से दो आपराधिक मुकदमों का सामना कर रहे हैं। नामांकन पत्र दाखिल करते समय जमा कराए गए हलफनामों के मुताबिक कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर और जननायक जनता पार्टी (जजपा) प्रत्याशी राहुल यादव फाजिलपुरिया ने उनपर दर्ज मुकदमों की जानकारी दी है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार राव इंद्रजीत सिंह के खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। गुड़गांव सीट के लिए कुल 23 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी पेश की है। अभिनय से राजनीति में आए कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर को जुलाई 2022 में मुंबई की अदालत ने 1996 में एक निर्वाचन अधिकारी से मारपीट के मामले में दो साल कारावास की सजा सुनाई थी। उनके खिलाफ 2006 में आगरा के सिकंदरा पुलिस थाना में सहकारी आवास सोसाइटी से छह भूखंड खरीदने से जुड़े मामले में फर्जीवाड़ा, धोखाधड़ी आदि धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

Advertisement

बब्बर के खिलाफ 2015 में लखनऊ के हजरतगंज पुलिस थाना में हिंसा, पत्थरबाजी करने और राजनीतिक मार्च के दौरान भगदड़ की स्थिति उत्पन्न करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज है। इस मामले में उन्हें इलाहाबाद उच्च न्यायालय से जमानत मिल चुकी है।

बॉलीवुड गायक और जजपा उम्मीदवार राहुल यादव फाजिलपुरिया पर ‘रेव’ पार्टी के लिए सांप के जहर की आपूर्ति करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस मामले में सोशल मीडिया इंफ्यूएंशर एल्विश यादव को गिरफ्तार किया गया था और उन्होंने स्वीकार किया था कि फाजिलपुरिया द्वारा आयोजित पार्टी में उन्होंने सांप के साथ वीडियो रिकॉर्ड की थी।

Advertisement

एल्विश और फाजिलपुरिया प्रतिबंधित सांपों के साथ सोशल मीडिया पर प्रसारित कई वीडियो में नजर आए थे। एक वीडियो गाने की शूटिंग में विभिन्न प्रकार के प्रतिबंधित सांपों का उपयोग करने के लिए फाजिलपुरिया के खिलाफ 30 मार्च को बादशाहपुर पुलिस थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इस मामले की जांच चल रही है।  

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published May 16th, 2024 at 20:43 IST

Whatsapp logo