Advertisement

Updated April 4th, 2024 at 17:30 IST

'हिंदू होना और भारतीय होना एक ही है', BJP के नेता अजय आलोक का बयान चर्चा में आया

बीजेपी नेता अजय आलोक ने कहा कि लोग अब अपनी हिंदू पहचान का दिखावा करने में शर्मिंदगी महसूस नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि हिंदू होना और भारतीय होना एक ही है।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Dalchand Kumar
ajay alok
बीजेपी नेता अजय आलोक | Image:file
Advertisement

Lok Sabha Election: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय आलोक ने कहा है कि लोकसभा चुनाव ‘ब्रांड मोदी’ और ‘ब्रांड विरोधी’ के बीच की लड़ाई है और जिसने वस्तुत: इस मुकाबले को राष्ट्रपति चुनाव की तरह बना दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों के साथ नरेन्द्र मोदी के भावनात्मक जुड़ाव के चलते इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं रह जाता है कि मौजूदा चुनाव में कौन जीतेगा।

आलोक ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि प्रधानमंत्री के 370 सीट जीतने के लक्ष्य को हासिल करने में दक्षिणी राज्यों और पश्चिम बंगाल से मदद मिलेगी, जहां इस बार भाजपा पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली है। उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी तमिलनाडु में सात-आठ सीट जीतेगी... जो कि ‘1,000 प्रतिशत सुनिश्चित’ है, तेलंगाना में आठ, आंध्र प्रदेश में चार और केरल में भी हम कुछ सीट जीतेंगे।’’ उनका ये दावा चौंकाने वाला है, क्योंकि भाजपा ने वाम दलों और कांग्रेस के प्रभुत्व वाले केरल में कभी भी लोकसभा सीट नहीं जीती है। वर्तमान में आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में उसके पास कोई सीट नहीं है। तेलंगाना में वर्तमान में उसके पास चार सीट हैं।

Advertisement

हिंदू होना और भारतीय होना एक ही है: अजय आलोक

यह पूछे जाने पर कि क्या तमिलनाडु जैसे राज्य को लेकर वह ‘कुछ ज्यादा ही’ आशान्वित नहीं है, उन्होंने कहा, ‘‘बिल्कुल नहीं। लोगों में हिंदुत्व की भावना मजबूत हुई है और द्रविड़ राजनीति की अपनी एक सीमा है।’’ उन्होंने कहा कि मोदी के एक दशक लंबे कार्यकाल का बड़ा प्रभाव यह रहा है कि हिंदुओं में अपनी आस्था के प्रति गौरव का पुनरुत्थान हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘लोग अब अपनी हिंदू पहचान का दिखावा करने में शर्मिंदगी महसूस नहीं करते हैं।’’ भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि हालांकि, हिंदू होना और भारतीय होना एक ही है। उन्होंने मोदी के कार्यकाल के दौरान देश की प्रगति और विकास पर जोर दिए जाने को भी रेखांकित किया।

Advertisement

बिहार में मोदी की शानदार छवि है: अजय आलोक

बिहार से ताल्लुक रखने वाले आलोक ने कहा कि उनके राज्य में भी मोदी की शानदार छवि है, जो भाजपा की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की भारी जीत सुनिश्चित करेगी। जद (यू) अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की छवि तथा चुनाव में उनके असर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘इस चुनाव में या तो आप मोदी के साथ हैं या मोदी के खिलाफ हैं। इसमें नीतीश और अन्य लोग कुछ जोड़ने का काम करेंगे, लेकिन एक ब्रांड नहीं बन सकते।’’ आलोक ने भाजपा से अपनी राजनीतिक पारी शुरू की और फिर जद (यू) में शामिल हो गए। बाद में वह फिर भाजपा में लौट आए।

Advertisement

यह भी पढ़ें: बिहार में पीएम मोदी ने खींच दी लकीर! पहली ही रैली में बता दिया, किन मुद्दों के इर्द-गिर्द रहेगा चुनाव

भारत में भले ही राष्ट्रपति प्रणाली की सरकार न हो, लेकिन लोग अक्सर इसी तर्ज पर वोट देते हैं, क्योंकि अक्सर देखा गया है कि चुनावों के दौरान लोग नेता के चेहरे पर वोट देते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आज या तो यह ‘ब्रांड मोदी’ है या ‘ब्रांड विरोधी’। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग प्रतिद्वंद्वी (विरोधी) हैं। लेकिन ‘ब्रांड मोदी’ हर जगह मौजूद है।’’

Advertisement

आलोक ने बताया- 370 तक कैसे पहुंचेगी बीजेपी

यह पूछे जाने पर कि भाजपा को 370 सीट के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए किन राज्यों में अधिक सीट मिलने की उम्मीद है, उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल से चौंकाने वाले परिणाम सामने आएंगे। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 18 सीट जीती थी। आलोक ने कहा कि बंगाल में यह संख्या दोगुनी हो सकती है। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत के अलावा उत्तर प्रदेश और ओडिशा में भी भाजपा की संख्या में इजाफा होना तय है।

Advertisement

मुख्य विपक्षी दल के बारे में पूछे गए सवालों पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस ‘असाध्य रूप से बीमार’ है, क्योंकि उसका इलाज करने वाले डॉक्टर योग्य नहीं हैं। आलोक ने कहा कि उन्हें अपने डॉक्टर बदलने की जरूरत है। उन्होंने दावा किया कि तिरुवनंतपुरम से तीन बार के कांग्रेस सांसद शशि थरूर इस बार चुनाव हार सकते हैं। भाजपा ने केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को उनके खिलाफ उम्मीदवार बनाया है। आलोक ने इन सुझावों को खारिज कर दिया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) नेता अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से विपक्ष एकजुट हो सकता है।

यह भी पढ़ें: जब मतपेटी को समझते थे भगवान, वोटिंग से पहले करने लगते थे पूजा... दूसरे आम चुनाव की रोचक कहानियां

Advertisement

करप्शन के मुद्दे पर लालू को घेरा

उन्होंने कहा कि भारतीयों ने कभी भी भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करने वालों के प्रति कोई सहानुभूति नहीं दिखाई है। उन्होंने भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी ठहराए गए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और बोफोर्स सौदे में भ्रष्टाचार के आरोपी रहे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का उदाहरण दिया और कहा कि दोनों को अपनी सत्ता गंवानी पड़ी थी। आलोक ने कहा कि जब भाजपा विपक्ष में थी तो वह संप्रग सरकार के कार्यकाल में हुए सौदों में भ्रष्टाचार के सबूत इकट्ठा करती थी और अदालतें अक्सर जांच के आदेश देती थीं, लेकिन मौजूदा विपक्ष मोदी सरकार के खिलाफ कोई सबूत पेश करने में नाकाम रहा है।

Advertisement

भाजपा प्रवक्ता ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को यादव और गैंगस्टर नेता मोहम्मद शहाबुद्दीन का मिश्रण करार देते हुए कहा कि उन्होंने एक तरफ ‘शहरीकृत राबड़ी देवी’ को राजनीतिक सुर्खियों में लाया है और दूसरी तरफ जेल से अपनी सरकार चलाने का फैसला किया है।

(PTI की इस खबर में सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया गया है)
 

Advertisement

Published April 4th, 2024 at 17:30 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo