Advertisement

Updated April 1st, 2024 at 16:55 IST

Vastu Tips: जब घर में सूखने लगे ये 3 पौधे तो हो जाएं सावधान, कंगाली की तरफ करते हैं इशारा

हिंदू धर्म में कई पेड़ पौधे ऐसे हैं, जिनको पूजनीय माना गया है और उनकी पूजा की जाती है। ऐसे में अगर आपके घर में लगे ये 3 पौधे सूखने लगे तो सावधान हो जाएं।

Reported by: Sadhna Mishra
vastu plants
इन पौधों का सूखना होता है अशुभ | Image:Freepik
Advertisement

Vastu Tips For Plants: हिंदू धर्म में कई सारे ऐसे पौधें हैं, जिन्हें धार्मिक दृष्टि से बेहद शुभ और महत्वपूर्ण माना जाता है। साथ ही घरों मे इनकी पूजा का भी विधान है। यह पौधे घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली लाने के साथ ही वातावरण (Environment) को भी शुद्ध करते हैं। वास्तु के मुताबिक घर में कुछ पौधों को लगाना बेहद शुभ माना गया है, लेकिन अगर यह पौधे अचानक से सूखने लगें, तो यह अच्छा संकेत नहीं माना जाता है।

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर के लिए शुभ माने जाने वाले इन पौधों का सूखना कई सारी मुसीबतों की तरफ इशारा करता है, जिसमें कंगाली से लेकर आर्थिक तंगी (Financial Scarcity) तक शामिल है। तो चलिए जानते हैं वह कौन से पौधे हैं जिनका सूखना घर के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

Advertisement

इन पौधों का सूखना कंगाली की तरफ करता है इशारा

शमी का पौधा (Shami Plant)
शनिदेव और भगवान शंकर का प्रिय पौधा शमी घर के बाहर लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में अगर यह अचानक से सूखने लगे तो यह कुंडली में शनि की खराब स्थिति का संकेत देता है। साथ ही व्यक्ति को धन हानि का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जब यह पौधा सूख जाए तो उसे हटाकर उसकी जगह दूसरा पौधा लगा देना चाहिए।

Advertisement

मनी प्लांट (Money Plant)
मनी प्लांट को घर में लगाना बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। कहते हैं कि अगर इसे घर में सही दिशा में लगाया जाए तो मां लक्ष्मी का हमेशा वास रहता है, लेकिन कई बार यह अचानक से सूखने लगता है। वास्तु (Vastu) के मुताबिक मनी प्लांट का सूखना अच्छा नहीं माना जाता है। मान्यता है कि इसके सूखने पर व्यक्ति को आने वाले समय में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

तुलसी का पौधा (Tulsi Plant)
हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ और पूजनीय माना गया है। शास्त्रों में इसे मां लक्ष्मी का स्वरूप बताया गया है। ऐसे में अगर यह अचानक से सूखने लग जाए, तो समझ लें कि आने वाले समय में धन हानि के साथ किसी अनिष्ट का सामना करना पड़ सकता है और कंगाली के भी आसार बन सकते हैं। 

Advertisement

यह भी पढ़ें… Billam Bauji: इस राज्य में हैं कुंवारों के देवता, एक बार दर्शन करने से ही हो जाती है शादी!

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है। REPUBLIC BHARAT इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

Published April 1st, 2024 at 16:12 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo