Advertisement

Updated April 1st, 2024 at 20:14 IST

Mangalwar ke Upay: पूरी करनी है कुछ विशेष मनोकामना? मंगलवार को हनुमान जी को लगाएं ये भोग

मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा के साथ कुछ ऐसे उपायों के बारे में भी बताया गया है, जो आपकी विशेष मनोकामनओं की पूर्ति कर सकता है।

Reported by: Sadhna Mishra
Hanuman Ji Ke Upay
मंगलवार को करें ये अचूक उपाय | Image:PNG bing/freepik
Advertisement

Hanuman Ji Bhog: मंगलवार और शनिवार के दिन विशेष रूप से हनुमान जी और शनिदेव की पूजा-अर्चना की जाती है। कहते हैं इस दिन बजरंगबली की पूजा करने से व्यक्ति के संकट दूर होते हैं। वहीं ज्योतिष शास्त्र में इस दिन कुछ विशेष उपायों के बारे में भी बताया गया है, जिन्हें करने से व्यक्ति को जीवन के संकटों से मुक्ति मिल सकती है और मनोकामना की भी पूर्ति होती है।

शास्त्रों में हनुमान जी की पूजा बहुत ही कल्याणकारी और बेहद शुभ फलदायी माना गया है। वहीं धार्मिक मान्यता के मुताबिक संकटमोचन को कुछ खास चीजें अतिप्रिय है ऐसे में अगर मंगलवार और शनिवार के दिन उन चीजों का उन्हें भोग लगाते हैं, तो आपकी मनवांछित इच्छा पूरी हो सकती है।  

Advertisement

हनुमान जी को लगाएं इन चीजों का भोग मनवांछित इच्छा होगी पूरी

दुश्मन से छुटकारा पाने के लिए
अगर आप अपने किसी दुश्मन से बहुत ही ज्यादा परेशान हैं और उसे दूर करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को मीठे पान का भोग लगाएं। ध्यान रहे पान में चूना, तंबाकू और सुपारी नहीं होनी चाहिए। मंगलवार और शनिवार के दिन पान चढ़ाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसे करने पर आपको हर काम में सफलता प्राप्त होती है।

Advertisement

नारियल
मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमानजी को नारियल जरूर चढ़ाएं। ऐसा करने पर हनुमान जी प्रसन्न होकर अपने भक्तों की रक्षा करते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि हनुमान जी को कभी भी नारियल फोड़कर न चढ़ाएं।

घर का क्लेश दूर करने के लिए
अगर किसी के घर में हमेशा क्लेश की स्थिति बन रहती है, तो ऐसे लोगों को भुने हुए चने और गुड़ का प्रसाद हनुमान जी को चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने पर जातक के घर में शांति आ जाती है। वहीं नियमित रूप से मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंगबली को गुड़ और चने का भोग लगाने से सभी परेशानियां दूर होने लगती हैं।

Advertisement

मंगल दोष दूर करने के लिए
अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष है, तो ऐसे व्यक्ति को मंगलवार और शनिवार के दिन पवित्र भाव से हनुमान जी को केसर भात का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने पर मंगल दोष से मुक्ति मिलती है और सभी संकटों का समाधान खुद से मिलना शुरू हो जाता है।

मनवांछित इच्छा पूरी करने के लिए
ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी को बूंदी के लड्डू बेहद पसंद है। यह भी मान्यता है कि लड्डू चढ़ाने से संकटमोचन भक्तों पर बहुत ही जल्दी प्रसन्न होते हैं और उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं। ऐसे में मंगलवार और शनिवार के दिन लड्डू या बूंदी चढ़ाना चाहिए इससे परेशान करने वाले ग्रह भी शांत हो जाते हैं।  

Advertisement

यह भी पढ़ें… Vastu Tips: जब घर में सूखने लगे ये 3 पौधे तो हो जाएं सावधान, कंगाली की तरफ करते हैं इशारा

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है। REPUBLIC BHARAT इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

Published April 1st, 2024 at 20:14 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo