Advertisement

Updated March 5th, 2024 at 08:59 IST

Mahashivratri 2024: इस महाशिवरात्रि पर घर ले आएं ये 3 पौधे, खूब बरसेगा धन, बढ़ेगा मान-सम्मान!

Mahashivratri Lucky Plants: इस महाशिवरात्रि के मौके पर आप इन खास पौधों को घर ला सकते हैं।

Reported by: Kajal .
Maha Shivratri
महाशिवरात्रि 2024 | Image:Pexels
Advertisement

Mahashivratri 2024: हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि (Mahashivratri) मनाई जाती है। जिसके अनुसार, इस साल ये 8 मार्च को महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। इस दिन मुख्य रूप से भगवान शिव (Lord Shiva) और माता पार्वती की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, इस तिथि पर महादेव और मां पार्वती (Maa Parvati) का विवाह हुआ था।

कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति महाशिवरात्रि के दिन व्रत कर भगवान भोले और मां पार्वती की पूजा करता है तो उससे भगवान खुश होकर उसकी हर मनोकामना पूरी कर देते हैं। इतना ही नहीं, महाशिवरात्रि के खास मौके पर अगर आप कुछ विशेष पौधों को घर पर लाते हैं तो इससे आपके घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहेगी और कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होगी।

Advertisement

तो भला देर किस बात की है। चलिए जान लेते हैं कि सोमवार के दिन आप किन पौधों को घर पर ला सकते हैं।

महाशिवरात्रि पर घर लाएं ये पौधे

बेलपत्र का पौधा (Belpatra Plant)

महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है। ऐसे में आप इस खास दिन पर बेलपत्र का पौधा भी घर ला सकते हैं। इसे लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही कभी धन-धान्य की कमी नहीं होगी और महादेव की कृपा हमेशा बनी रहती है।

Advertisement

धतूरे का पौधा (Datura Plant)

वैसे तो घर में कांटेदार पौधे लगाना अशुभ होता है लेकिन महाशिवरात्रि के दिन आप धतूरे का पौधा घर ला सकते हैं। माना जाता है कि ये पौधा शिव जी को अति प्रिय है। ऐसे में इस पौधे को घर में लगाने से शिव जी की कृपा तो बनी ही रहेगी साथ ही घर में सुख-समृद्धि भी बनी रहेगी और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होगा।

Advertisement

शमी का पौधा (Shami Plant)

शमी का पौधा घर में लगाना काफी शुभ माना जाता है। ये पौधा महादेव को भी अति प्रिय है। ऐसे में महाशिवरात्रि के मौके पर आप घर में शमी का पौधा लगा सकते हैं। ये घर में शांति बनाए रखने का काम करेगा और जीवन को खुशहाली से भर देगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें: महादेव को खुश करना है बेहद आसान, शिवलिंग पर चढ़ा दें ये चीजें, हमेशा बनी रहेगी बाबा भोलेनाथ की कृपा

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है। REPUBLIC BHARAT इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

Published March 4th, 2024 at 08:21 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo