Advertisement

Updated April 4th, 2024 at 08:39 IST

Guruwar Vrat: रखना है गुरुवार का व्रत? जान लें कब से करें शुरू, ये नियम भी हैं जरूरी

Guruwar Vrat Niyam: अगर आप गुरुवार का व्रत करने जा रहे हैं तो आपको इन नियमों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

Reported by: Kajal .
Bhagwan Vishnu
गुरुवार व्रत के नियम | Image:PIxabay
Advertisement

Guruwar Vrat Niyam: हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। जिसके अनुसार गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। माना जाता है कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करने से जीवन में खुशहाली, सुख-समृद्धि बनी रहती है और कारोबार में वृद्धि होती है।

ऐसे में अगर आप भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार का व्रत करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इस व्रत से जुड़े कुछ नियम जान लेने चाहिए। इन नियमों का पालन करने पर ही गुरुवार का व्रत सफल माना जाएगा। तो चलिए बिना किसी देरी के जान लेते हैं गुरुवार का व्रत करने के नियमों के बारे में।

Advertisement

कब से शुरू करें गुरुवार का व्रत? (When to start Thursday fast?)

गुरुवार का व्रत हमेशा पौष माह के गुरुवार से शुरू करें। अगर गुरुवार के दिन पुष्य नक्षत्र हो तो इस दिन व्रत शुरू करना काफी शुभ माना जाता है। इसके अलावा आप किसी भी महीने के शुक्ल पक्ष के पहले गुरुवार से व्रत करना शुरू कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपको 16 गुरुवार तक व्रत करने के बाद ही इसका उद्यापन करना है।

Advertisement

ये भी हैं गुरुवार व्रत के नियम (Thursday fasting rule)

  • अगर आप गुरुवार का व्रत करने जा रहे हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए कि इस दिन केले का सेवन करना वर्जित होता है। दरअसल, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ-साथ केले के पेड़ की भी पूजा की जाती है। माना जाता है कि केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है, इसलिए इस दिन केले का सेवन करने से बचें।
  • गुरुवार के दिन चावल का सेवन भी नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि गुरुवार के दिन चावल का सेवन करने से धन की हानि होती है। साथ ही घर में कलह-क्लेश बना रहता है।
  • गुरुवार के व्रत के दौरान गाय को रोटी जरूर खिलाएं। माना जाता है कि गुरुवार के दिन गाय को रोटी खिलाने से धन-संपदा में वृद्धि होती है। इससे सभी तरह के कष्ट और परेशानी भी दूर होती हैं।
  • इस बात का खास ध्यान रखें कि गुरुवार के दिन नाखून, दाढ़ी और बाल भूलकर भी नहीं काटने चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में मौजूद गुरू कमजोर होता है। जिससे धन हानि भी होती है। इसलिए इस दिन बाल-नाखून काटने से बचें।
  • भगवान विष्णु को पीला रंग अति प्रिय है। इसलिए गुरुवार के व्रत में पीले कपड़े पहनें। साथ ही इस दिन पीली चीजों का दान करें। इससे भगवान की कृपा आप पर सदैव बनी रहेगी।
  • गुरुवार व्रत के दौरान आपको साबुन या शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे घर में दरिद्रता आती है। 

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: इन राशियों के लिए आज का दिन रहेगा शानदार, जानिए कैसा होगा आपका दिन, पढ़ें राशिफल

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है। REPUBLIC BHARAT इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

Published April 4th, 2024 at 06:37 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo