Advertisement

Updated April 3rd, 2024 at 13:46 IST

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, जानिए क्या करें और क्या नहीं

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के दौरान आपको भूलकर भी कुछ काम नहीं करने चाहिए। आइए जानते हैं कि चैत्र नवरात्रि में क्या करना सही है और क्या गलत है।

Reported by: Kajal .
Durga Pandal
चैत्र नवरात्रि 2024 | Image:Pexels
Advertisement

Chaitra Navratri 2024: हिंदू धर्म में नवरात्रि का बेहद खास महत्व होता है। नवरात्रि सालभर में दो बार मनाई जाती है। जिसके अनुसार साल की शुरुआत में चैत्र और आखिर में शारदीय नवरात्रि होती है। नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है।

माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान सभी नौ देवियों की पूजा और व्रत करने से साधक को मनचाहा फल मिलता है और उसकी हर दुख-परेशानी का नाश हो जाता है। हालांकि नवरात्रि के दौरान कई कामों को करने की मनचाही होती है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इन कामों को करता है तो उसे नवरात्रि का पूरा फल नहीं मिलता है। आइए जानते हैं चैत्र नवरात्रि के दौरान आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

Advertisement

चैत्र नवरात्रि में न करें ये काम (Do not do these things during Chaitra Navratri)

  • नवरात्रि के दौरान आपको लेदर से बनी चीजें जैसे बेल्ट, पर्स, जूते इत्यादि की न तो खरीदारी करना चाहिए और न ही इनका इस्तेमाल करना चाहिए। ये काफी अशुभ माना जाता है।
  • नवरात्रि में नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा की जाती है इसलिए इस दौरान गलती से शराब व मांस का सेवन करने से बचें। अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपको मां दुर्गा की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।
  • नवरात्रि के दौरान घर और घर के आस-पास बिल्कुल भी गंदगी न होने दें। माना जाता है कि जिस घर में गंदगी होती है उस घर में मां प्रवेश नहीं करती हैं।
  • नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि उत्सव के दौरान गुस्सा करना, अपशब्द या झूठ बोलने से बचना चाहिए। ये गलतियां आप पर भारी पड़ सकती हैं। इसलिए ऐसा बिल्कुल न करें।
  • नवरात्रि के दौरान भक्तों को अपने बाल, दाढ़ी और नाखून भी नहीं काटने चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको मां दुर्गा का प्रकोप झेलना पड़ सकता है।

चैत्र नवरात्रि में करें ये काम (Do these things during Chaitra Navratri)

  • नवरात्रि के दौरान रोजाना सुबह घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई जरूर करें। तभी माता आपके घर में प्रवेश करेंगी।
  • नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन का ही सेवन करें।
  • नवरात्रि के दौरान पूजा-पाठ के साथ-साथ आपको दान-पुण्य का कार्य भी करना चाहिए।
  • इस दौरान सुबह शाम विधि विधान से मां दुर्गा के सभी रूपों की पूजा अर्चना करें।
  • नवरात्रि के दौरान दुर्गा चालीसा और दुर्गा सप्तशती का पाठ जरूर करें। ऐसा करने से मां दुर्गा आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगी।

कब है चैत्र नवरात्रि 2024 (Chaitra Navratri 2024 Date)

पंचांग के अनुसार, हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरूआत होती है। जिसके मुताबिक इस साल 9 अप्रैल, मंगलवार से चैत्र नवरात्रि की शुरू होगी जिसका समापनी नवमी तिथि यानी 17 अप्रैल, बुधवार को हो जाएगा। 

Advertisement

ये भी पढ़ें: Hair Mask: ये हाइड्रेटिंग हेयर मास्क बदल देंगे बालों की काया, खूबसूरत और शाइनी हो जाएंगे हेयर

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है। REPUBLIC BHARAT इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

Published April 3rd, 2024 at 10:51 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

1 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
5 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo