Advertisement

Updated March 31st, 2024 at 22:36 IST

मुंबई 26/11 हमले के नायक सदानंद वसंत बनें NIA प्रमुख, संभाला कार्यभार

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 1990 बैच के महाराष्ट्र कैडर के अधिकारी सदानंद वसंत दाते ने दिनकर गुप्ता का स्थान लिया, जो रविवार को सेवानिवृत्त हुए।

Reported by: Digital Desk
Edited by: Sagar Singh
Sadanand Vasant becomes NIA chief
सदानंद वसंत बनें NIA प्रमुख | Image:PTI
Advertisement

मुंबई पर 26 नवंबर 2008 में हुए आतंकी हमले के दौरान बहादुरी से आतंकवादियों से लोहा लेने की वजह से नायक बनकर उभरे सदानंद वसंत दाते ने रविवार को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) प्रमुख का कार्यभार संभाला। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। मुंबई पर हुए हमले को 26/11 के हमले के रूप में जाना जाता है।

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1990 बैच के महाराष्ट्र कैडर के अधिकारी दाते ने दिनकर गुप्ता का स्थान लिया, जो रविवार को सेवानिवृत्त हुए। एनआईए प्रमुख बनने से पहले दाते महाराष्ट्र में आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) के प्रमुख के रूप में कार्यरत थे।

Advertisement

कई महत्वपूर्ण पदों पर किया काम

एनआईए द्वारा जारी बयान के मुताबिक उन्होंने महाराष्ट्र में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है, जिनमें मीरा-भयंदर वसई-विरार के पुलिस आयुक्त, संयुक्त आयुक्त (कानून और व्यवस्था) और संयुक्त आयुक्त अपराध शाखा, मुंबई शामिल हैं। दाते इससे पहले दो बार भारत सरकार में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में उप महानिरीक्षक की और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में महानिरीक्षक की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

Advertisement

2008 हुआ था गठन 

दाते को मुंबई पर कायरतापूर्ण हमला करने वाले आतंकवादियों से मुकाबला करने में अहम भूमिका निभाने के लिए 2008 में राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था। एनआईए देश की केंद्रीय आतंकवाद रोधी कानून प्रवर्तन एजेंसी के रूप में कार्य कर रही है। इसका गठन 2008 के आतंकवादी हमलों के बाद किया गया था। बयान के मुताबिक दाते को 2007 में सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Jaunpur News : अंधविश्वास की आड़ में चल रहा था धर्म परिवर्तन का खेल, तीन आरोपी गिरफ्तार
 

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Published March 31st, 2024 at 22:36 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo