Advertisement

Updated June 9th, 2024 at 20:54 IST

शेयर बाजार में चार जून को हुई भारी गिरावट पर रिपोर्ट के लिए न्यायालय में याचिका दायर

SC में एक याचिका दायर कर आग्रह किया गया है कि 4 जून को चुनाव परिणाम के दिन शेयर बाजार में आई भारी गिरावट पर केंद्र और SEBI को रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया जाए

Share Market
शेयर मार्केट | Image:Shutterstock
Advertisement

उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर कर आग्रह किया गया है कि चार जून को चुनाव परिणाम के दिन शेयर बाजार में आई भारी गिरावट पर केंद्र और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को विस्तृत रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया जाए।

वकील विशाल तिवारी की याचिका में सरकार और सेबी को अडाणी-हिंडनबर्ग मामले में जनहित याचिका पर न्यायमूर्ति एएम सप्रे की अध्यक्षता वाली विशेषज्ञ समिति के सुझाव पर विचार करने के लिए तीन जनवरी को दिए गए आदेशों पर एक स्थिति रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिए जाने का भी आग्रह किया गया है।

Advertisement

शीर्ष अदालत ने कहा था कि केंद्र और सेबी को विशेषज्ञ समिति के सुझावों पर रचनात्मक रूप से विचार करना चाहिए तथा नियामक ढांचे को मजबूत करने, निवेशकों की सुरक्षा और प्रतिभूति बाजार का कामकाज व्यवस्थित रूप से सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कार्रवाई करनी चाहिए।

याचिका में कहा गया, "ऐसा कहा जाता है कि लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के संबंध में एग्जिट पोल की घोषणा के बाद शेयर बाजार में तेजी आई, लेकिन जब वास्तविक नतीजे घोषित हुए तो बाजार गिर गया।"

Advertisement

इसमें कहा गया है, "शेयर बाजार में अस्थिरता फिर से उभरी है। समाचार रिपोर्ट के अनुसार, 20 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। इसने नियामक तंत्र पर फिर से सवालिया निशान खड़ा कर दिया है... अदालत के निर्देश के बावजूद, कुछ भी नहीं बदला है।"

एग्जिट पोल में भाजपा की शानदार जीत का अनुमान जताए जाने पर बीएसई सेंसेक्स गत सोमवार को 2,507 अंक या 3.4 प्रतिशत की बढ़त के साथ 76,469 अंक पर बंद हुआ।

Advertisement

हालांकि, एक दिन बाद मंगलवार को शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिली और सेंसेक्स 4,390 अंक या छह प्रतिशत लुढ़ककर 72,079 पर बंद हुआ। यह पिछले चार साल में एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट थी।

Advertisement

Published June 9th, 2024 at 20:54 IST

आपकी आवाज. अब डायरेक्ट.

अपने विचार हमें भेजें, हम उन्हें प्रकाशित करेंगे। यह खंड मॉडरेट किया गया है।

Advertisement

न्यूज़रूम से लेटेस्ट

2 दिन पहलेे
2 दिन पहलेे
4 दिन पहलेे
7 दिन पहलेे
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Whatsapp logo